Home Uttarakhand चीनी खिलौनो को टक्कर दे रहे हैं उत्तराखंड की महिलाओं के हाथ...

चीनी खिलौनो को टक्कर दे रहे हैं उत्तराखंड की महिलाओं के हाथ से बने टेडी बियर

रुद्रपुर. बचपन में बच्चों का सबसे अच्छा दोस्त एक खिलौना ही होता है. यह न केवल बच्चों को बल्कि बड़ो को भी अपनी ओर आकर्षित करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि उत्तराखंड एक छोटे से गांव के शक्तिफार्म में गांव की महिलाएं घर के कामों से समय निकालकर इस फॉर्म में खिलौने बना रही हैं.

इन महिलाओं के द्वारा बनाए जा रहे टेडी बियर इतने खूबसूरत हैं कि इन्हें देखकर हर कोई इनकी तरफ आकर्षित हो जाता है. महिलाएं यहां टेडी बियर बनाकर कुछ पैसे तो कमा ही लेती हैं साथ ही वह इसके साथ अपने हुनर को भी निखार रही हैं.

इस समय भारत में हर जगह चीनी खिलौनो ने अपने पैर जमा रखें हैं. लेकिन शाक्तिफार्म में बन रहे खिलौनो को बेचने के लिए भारत के बाजारों में उतारा गया है. जो चीनी खिलौनो को पूरी तरह से टक्कर दे रहे हैं. शक्तिफार्म क्षेत्र में शुभांगी सहायता समूह के साथ मिलकर इन चीनी खिलौनो को टक्कर दे रही हैं.

बता दें, टेडी बियर को ने केवल बच्चों के खेलने के लिए बल्कि घर में सजाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. बाजार में शक्तिफार्म के खिलौनों की कीमत 100 रुपए से लेकर दो हजार तक रखी गई है.

गुरुग्राम की रहने वाली केका रानी ने गांव की महिलाओं को यह हुनर सिखाया है. केका ने बताया की उनकी शादी शक्तिफार्ण नबंर एक के बैंकुंठपुर में हुई है. यहां वह अपने ससुराल की अन्य महिलाओं के साथ कार्य कर रही हैं. केका ने बड़ौदा स्वरोजगार संस्थान से खिलौने बनाने का प्रशिक्षण लिया जिसके बाद उन्होंने अपने घर पर ही काम शुरू किया.

जब खिलौने पहले से अच्छे बनने लगे तो उन्होंने गांव की दूसरी महिलाओं को भी खिलौने बनाने का प्रशिक्षण दिया. जहां सब महिलाएं मिलकर खिलौने बना रही है और अपनी पैसे कमा रही हैं. केका ने बताया की यह खिलौने फुटकर और थोक दोनों तरह से ही बेचे जानते हैं.

ये भी पढ़ें:- 6 साल का निष्कासन 13 महीने में खत्म, चैंपियन की BJP में वापसी

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुकटेलीग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें.