उत्तराखंड में पर्यटन प्रोत्साहन कूपन योजना शुरू, जानें कैसे ले लाभ

देहरादून. उत्तराखंड में टूरिज्म और वहां के तीर्थस्थानों पर टूरिस्टों को आकर्षित करने के लिए सरकार पर्यटन प्रोत्साहन कूपन योजना शुरू करने जा रही है. इस योजना को शुरू करने के लिए उन्हें कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है. पर्यटन प्रोत्साहन कूपन योजना के अंतर्गत होटलों और होम स्टे में तीन दिन तक रहने की बुकिंग पर सरकार की तरफ से 25 प्रतिशत या उससे अधिक एक हजार रूपए तक की छूट के कूपन दिए जाएंगे.

इस कूपन को दिखाने पर होटल और होम स्टे पर बिल में छूट मिलेगी. कोरोना महामारी के बाद से ही होटल इंडस्ट्री को बहुत अधिक नुकसान हुआ है और साथ ही पर्यटन करोबार को इस नुकसान को झेलना पड़ा है. लेकिन अब सरकार पर्यटन और तीर्थाटन को फिर से पहले जैसी रफ्तार से चलाने की कोशिश कर रही है. जिसके लिए सरकार सरकार पर्यटन प्रोत्साहन स्कीम को शुरू करने जा रही है.

देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर टूरिस्ट पर्यटक श्रेणी में अपना रजिस्ट्रेशन कराते हैं और कम से कम तीन दिनों तक ठहरते हैं तो उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के द्वारा उन्हें एक हजाए रूपए या कम से कम 25 प्रतिशत प्रतिदिन छूट के कूपन दिए जाएंगे. सरकार का मानना है कि उनके इस कदम से टूरिस्ट उनकी और आकर्षित होंगे और उत्तराखंड टूरिज्म को जो कोविड की वजह से नुकसान हुआ है. उसकी भरपाई भी जल्द से जल्द हो जाएगी.

उत्तराखंड सरकार के इस कदम से न केवल उत्तराखंड टूरिज्म को बल्कि होटलों और होम स्टे को काफी फायदा होगा. जो कोविड की वजह से काफी समय से आर्थिक नुकसान को झेल रहे हैं. सरकार की इस योजना से न केवल टूरिस्ट आकर्षित होंगे बल्कि उत्तराखंड टूरिज्म को बढ़ावा भी मिलेगा.

15 दिन में होगा भुगतान
बता दें कि पर्यटकों को उत्तराखंड में आने के लिए देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा. पर्यटक कैटेगरी में पंजीकरण होने पर होटल और होम स्टे में ठहरने का विकल्प चुनना होगा. पंजीकरण होने के बाद ही प्रोत्साहन कूपन जारी होगा जिसे भुगतान के दौरान दिखाना होगा. होटल और होम स्टे संचालक को बिल दिखाने व विभागीय मंजूरी के बाद 15 दिन में इसका भुगतान कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें:- अल्मोड़ा के इस शिक्षक को लोगों ने दिया ‘कंटरमैन’ नाम, जानिए क्यों

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुकटेलीग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें.