Mahakumbh 2021: आयोजन को लेकर शुरू हुआ साधु संतों की बैठकों का दौर

हरिद्वार: उत्तराखंड में 2021 में होने वाले महाकुंभ की तैयारियों को लेकर साधु संतों में भी बैठकों का दौर शुरू हो गया है. संतों की सबसे बड़ी संस्था अखाड़ा परिषद की बैठक गुरुवार को हरिद्वार के पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन में हुई. बता दें कि अखाड़ा परिषद की महाकुंभ की तैयारियों को लेकर ये पहली बैठक है. बैठक में कुंभ मेले से संबंधित कई विषयों पर चर्चा की गई.

साधु संतों ने बैठक में कहा कि सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में संत समाज के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने, बिजली, पानी, चिकित्सा, पार्किंग की व्यवस्था के साथ ही हरकी पैड़ी सहित विभिन्न गंगा घाटों के सौंदर्यीकरण का कार्य शीघ्र पूरा किया जाए. इसके अलावा अखाड़ा परिषद ने संतों को दी जाने वाली भू समाधि के लिए भूमि की मांग भी सरकार से की.

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने बताया कि सभी अखाड़ों की सहमति से अध्यक्ष महामंत्री का कार्यकाल 5 वर्ष के लिए बढ़ाया गया है. जल्दी ही मुख्यमंत्री से मिलकर उन्हें बैठक के प्रस्तावों से अवगत करवाया जाएगा. वहीं अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री महंत हरि गिरी ने कहा कि समाधि की जमीन के लिए बातचीत 2010 से चल रही है. संभावन है कि जमीन मिल जाएगी.