Kedarnath Temple में लगाए जाएंगे वाटर एटीएम, भक्तों को मिलेगा शुद्ध पानी

Kedarnath Temple News: केदारनाथ धाम की यात्रा करने वाले भक्तों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. भक्तों को यहां वाटर एटीएम का शुद्ध जल नि:शुल्क मिल सकेगा. इसके लिए यहां दो वाटर एटीएम स्थापित किए जाएंगे. इन वाटर एटीएम से प्रतिदिन 12 हजार लीटर शुद्ध जलापूर्ति होगी.

दरअसल, 16 किमी पैदल मार्ग होने के कारण धाम में बोतलबन्द पानी भी 50 रुपए प्रति बोतल मिलता है, जो कि गरीब श्रद्धालुओं के लिए लेना भारी पड़ता है. ऐसे में अब तीर्थयात्रियों के लिए प्रशासन इस दिशा में बड़ा कदम उठा रहा है.

ऑयल नेचुरल गैस कारपोरेशन व नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन के सामुदायिक सामाजिक उत्तरदायित्व कोष से केदारनाथ धाम व सरस्वती नदी के समीप वाटर एटीएम स्थापित किए जा रहे हैं. अधिशासी अभियंता डीडीएमए प्रवीन कर्णवाल ने इस बात की जानकारी मीडिया को दी है.

अधिशासी अभियंता डीडीएमए ने बताया कि जिलाधिकारी के व्यक्तिगत प्रयासों व रुचि से धाम व सरस्वती नदी के समीप में महारत्न कंपनियों के सीएसआर फण्ड से दो वाटर एटीएम स्थापित किए जा रहे है. जिस कमरे में वाटर एटीएम बनेगा, उसमें बैठने की भी व्यवस्था रहेगी.

ये भी पढ़ें:- Kumbh Mela 2021: कुंभ में आने से पहले श्रद्धालुओं को कराना होग रजिस्ट्रेशन, तैयार हुआ पोर्टल

डीडीएमए के अधिशासी अभियंता प्रवीण कर्णवाल ने बताया कि 15 मीटर लंबे व साढ़े सात मीटर चौड़ाई वाले कक्ष में वाटर एटीएम स्थापित किए जाएंगे. एक वाटर एटीएम की लागत 85 लाख है. एटीएम के द्वारा एक घंटे में 500 लीटर व एक दिन में 12 हजार लीटर पानी का शोधन किया जाएगा.

वाटर एटीएम एक सामुदायिक रिवर्स ओसमोसिस (आरओ) है, जिससे एक समय में एक वॉटर एटीएम से 15 लोग निःशुल्क पानी पी पाएंगे. बता दें, केदारनाथ धाम आने वाले यात्रियों की लंबे समय से ये मांग थी कि दर्शन के रास्ते में नि:शुल्क जल की व्यवस्था की जाए. इसको ध्यान में रखते हुए ही रुद्रप्रयाग प्रशासन द्वारा ये कदम उठाए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें:- Uttarakhand: पति की पैतृक संपत्ति में अब महिलाओं का होगा अधिकार, सीएम रावत ने बताया कहां से आया आईडिया

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुकटेलीग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें.

नोट- इन खबरों के बारे आपकी क्या राय हैं। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं.