Kumbh Mela 2021: कुंभ में करना चाहते है गंगा स्नान तो इन बात का रखना होगा ध्यान

Haridwar Kumbh

Haridwar Kumbh Mela 2021: अगर आप कुंभ (Kumbh) में गंगा स्नान करने चाहते हैं और हरिद्वार (Haridwar) आ रहे है तो यह खबर आपके के लिए काफी महत्वपूर्ण है. दरअसल, कुंभ में कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार (24 जनवरी) को जारी हुई एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसिजर) के तहत कुंभ में दूसरे राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं को अनिवार्य रूप से 72 घंटे पूर्व तक की आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी. इसके अलावा, उन्हें आरोग्य सेतु ऐप भी डाउनलोड करना होगा.

केंद्र की तरफ से राज्य सरकार को निर्देश दिए गए हैं कि वो मेले में ऐसे हेल्थ केयर वर्कर को ही ड्यूटी पर तैनात करें, जिन्हें वैक्सीन दे दी गई हो. साथ ही कुंभ मेले में ड्यूटी करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगाने के निर्देश भी दिए गए हैं.

श्रद्धालुओं को करना होगा पंजीकरण
केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक, कुंभ में आने से पहले उत्तराखंड सरकार की वेबसाइट पर जाकर श्रद्धालुओं को पंजीकरण करवाना होगा. तो वहीं, गाइडलाइन में गर्भवती महिलाओं, 65 साल से अधिक उम्र के लोगों, 10 साल से कम उम्र के बच्चे और गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों को महाकुंभ में नहीं आने के लिए प्रेरित करने की बात कही गई है.

ये भी पढ़ें:- Kumbh Mela 2021: कुंभ जा रहे हैं तो जान लें स्नान के नए नियम

सार्वजिनक स्थल पर थूकने वालों पर लगेगा जुर्मान
केद्र सरकार द्वार जारी गाइडलाइन के मुताबिक, सार्वजनिक स्थानों पर अधिक से अधिक हाथ धोने की सुविधा मेला प्रशासन द्वारा की जाएगी. साथ ही सार्वजनिक शौचालय और अन्य स्थलों की दिन में दो बार सेनिटाइज किया जाएगा. सार्वजनिक स्थल पर थूकने वालों पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा.

जरूरतमंदों को दिए जाएंगे मुफ्त में मास्क
कुंभ मेले में फेस मास्क, सोशल डिस्टेंस जैसे मानकों का पालन न करने वालों पर सख्ती बरतने को भी कहा है. गाइडलाइन के मुताबिक राज्य सरकार कुभ क्षेत्र के प्रवेश द्वार और पार्किंग एरिया में भी सरकारी दरों पर फेसमास्क उपलब्ध कराएगी. जरूरतमंदों को फ्री में फेस मास्क भी दिए जाएंगे.

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुकटेलीग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें.

नोट- इन खबरों के बारे आपकी क्या राय हैं। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं.