Haridwar: सीएम रावत ने कहा- दिव्य, भव्य के साथ सुरक्षित होगा कुंभ

CM Trivendra Singh Rawat

Haridwar Kumbh Mela 2021: प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने कहा कि देश और दुनिया से जो श्रद्धालु कुंभ मेले में आएंगे हमारी सरकार उनकी हर अपेक्षा और आशंका पर पूर्ण रूप से खरी उतरेगी. ये बात सीएम रावत ने हरिद्वार पहुंच कर कही.

सीएम रावत ने कहा कि हरिद्वार में आयोजित होने वाला कुंभ पूरी तरह से ‘बेदाग’ होगा. इससे पहले सीएम ने लालतप्पड़ फ्लाई ओवर के साथ ही कुंभ मेला क्षेत्र में विभिन्न निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया. कहा कि सभी कार्य सुव्यवस्थित तरीके से किए जा रहे हैं और अपूर्ण कार्यों को समय पर पूरे करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं.

रविवार को सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत, मुख्य सचिव ओमप्रकाश व अन्य अधिकारियों के साथ सड़क मार्ग से हरिद्वार पहुंचे. रास्ते में निर्माण कार्यों के निरीक्षण की शुरुआत उन्होंने लालतप्पड़ फ्लाई ओवर से की. हरिद्वार पहुंचकर उन्होंने खड़खड़ी स्थित सुखी नदी पुल, आस्था पथ, गौरीशंकर द्वीप, बैरागी कैम्प पुल, रानीपुर झाल पुल और चौधरी चरण सिंह घाट का निरीक्षण किया.

इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से विभिन्न निर्माण कार्यों में आ रही दिक्कतें और उनके पूरा होने से समय को लेकर जानकारी ली. उन्होंने सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए. मेला अधिकारी दीपक रावत ने सीएम को इस संबंध में विस्तार से अवगत कराया.

ये भी पढ़ें:- Kumbh Mela 2021: कुंभ में करना चाहते है गंगा स्नान तो इन बात का रखना होगा ध्यान

निरीक्षण के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि कुंभ मेला क्षेत्र में कुल 86 निर्माण कार्य स्वीकृत थे जिनमें से दो बाद में निरस्त किए गए थे. शेष 84 में से अधिकांश कार्य लगभग पूरे हो चुके हैं. सभी कार्य बढ़िया और व्यवस्थित तरीके से किए गए हैं.

कहा कि कोरोना का संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है. कोरोना अब नए स्ट्रेन में संक्रमित हो रहा है. ऐसे में कुंभ को दिव्य और भव्य के साथ सुरक्षित बनाना भी राज्य सरकार की जिम्मेदारी है. इसके लिए केंद्र सरकार ने गाइडलाइन (एसओपी) जारी की है.

एसओपी के मुताबिक ही कोरोना से बचाव के अनुकूल कुंभ की व्यवस्थाएं होंगी. कुंभ में श्रद्धालुओं को स्वच्छता, आस्था, धार्मिक परम्पराएं व लोक संस्कृति देखने को मिलेंगी. कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि कुंभ का आयोजन पूरे उत्साह और उमंग के साथ किया जाएगा.

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुकटेलीग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें.

नोट- इन खबरों के बारे आपकी क्या राय हैं। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं.