देहरादून: नगर निगम का अपना कंट्रोल रूम आज से शुरू, 24 घंटे दर्ज होंगी समस्याएं

देहरादून: नए साल पर देहरादून वासियों को नगर निगम ने बड़ी सौगात दी है. शहरवासियों को शहर से जुड़ी किसी भी जनसमस्याओं के लिए नगर निगम के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. दरअसल, नगर निगम ने शहरवासियों को कॉल सेंटर की सौगात दी है, जो बुधवार से काम करना शुरू कर देगा.

जानकारी के मुताबिक, कॉल सेंटर में 24 घंटे (035-2719100) नंबर पर शिकायत दर्ज कराई जा सकेंगी. कॉल सेंटर में 30 कर्मचारी आठ-आठ घंटे की तीन शिफ्ट में डयूटी पर रहेंगे. शिकायतों के निस्तारण लिए भी समय सीमा तय कर दी गई है.

बता दें कि सुभाष रोड पर एक निजी कंपनी को सौंपे गए कार्य के तहत कॉल सेंटर बना है. दस दिनों से नगर निगम इसका ट्रॉयल करा रहा था. नए साल के पहले दिन बुधवार से इसे नियमित रूप से शुरू किया जा रहा.

निगम में वर्तमान में शिकायत को लेकर ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है, जहां सभी शिकायत एक जगह दर्ज की जा सकें. निगम में कूड़े की शिकायत अलग दर्ज हो रही थी और स्ट्रीट लाइट की अलग. इससे समस्या के निदान में दिक्कत आ रही थी. इससे पार पाने को निगम ने 24 घंटे शिकायत दर्ज करने वाला कंट्रोल रूम शुरू करने की योजना बनाई व पहले इसका ट्रॉयल किया.

अब कॉल सेंटर में शिकायत दर्ज करते ही उन्हें नगर निगम में संबंधित अनुभागों को ट्रांसफर कर दिया जाएगा. अनुभागों के अधिकारी सीधे इससे जुड़े रहेंगे. महापौर सुनील उनियाल गामा व नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने आज इस कंट्रोल रूम का शुभारंभ किया.

शिकायत निस्तारण का तय समय
1- नाली की सफाई अधिकतम छह घंटे के भीतर।
2- बड़े नाले की सफाई अधिकतम तीन दिन के भीतर कर दी जाएगी।
3- स्ट्रीट लाइट खराब या न लगी हो तो 12 से 24 घंटे में निस्तारण।
4- कूड़ा उठान न होने की शिकायत पर छह घंटे के भीतर आएगी गाड़ी।
5- आवारा पशु की शिकायत पर चार घंटे में पहुंचेगी निगम की टीम।

ये भी पढ़ें:- पिथौरागढ़ में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.1