उत्तराखंड में 12 सौ कांस्टेबलों को बनाया जाएगा हेड कांस्टेबल

देहरादून. उत्तराखंड पुलिस मुख्यालय को एक गृह विभाग की तरफ से एक बहुत बड़ा झटका लगा है. यह मामला साल 2019 का है. जब गृह सचिव ने संशोधनों के जरिए तैयार नाम वाली लिस्ट से एक महीने के अनंदर ही हेट कांस्टेबल के खाली पड़े पदों को भरने के निर्देश दिए गए थे. लेकिन पुलिस मुख्यालय की और सेवा नियमवाली में फिर से संशोधन का प्रस्ताव भेजा गया था. जिसके लिए अब गृह सचिव नितेश झा ने फिर से संशोधन करने के लिए इंनकार कर दिया है.

नितेश का कहना है कि इसमें पहले ही संशोधन किया जा चुका है और पिछले डेढ़ साल से कांस्टेबल के प्रमोशन रूके हुए हैं. इन सभी पदों को नियमावली के अनुसार एक माह के अंदर भरने के निर्देश दिए गए हैं. वर्तमान में हेड कांस्टेबलों के लगभग 12 सौ पद खाली हैं. जिन्हें क्रमानुसार और वरिष्ठता के अधार पर भरा जाएगा. कांस्टेबलों को हेड कांस्टेबल बनाने की नियमावली में लगभग डेढ़ साल पहले ही संशोधन किया जा चुका है.

ऐसे में गृह विभाग कि और से पुलिस मुख्यालय को एक बड़ा झटका मिला है और फिर से संशोधन के प्रस्ताव को ठुकरा दिया गया है. आपको बता दें कि इससे पहले दरागोओं के प्रमोशन पर भी लगभग डेढ़ साल तक सेवा नियमावली के नाम पर रूके हुए थे. उस समय भी गृह सचिव के आदेश पर सभी दरोगाओं का प्रमोशन किया किया गया था और फिर से एक बार सेवा नियमावली के नाम पर हेड कांस्टेबलों के प्रमोशन पर रोक लगाई जा रही है.

गृह सचिव ने नितेश झा ने इस बार साफ कर दिया है कि वह सेवा नियमावली में किसी भी प्रकार का कोई संशोधन नहीं करेंगे और साथ ही उनकी तरफ से यह भी निर्देश दिए गए हैं कि हेड कांस्टेबलों के इन सभी 12 सौ पदों को एक महीने के भीतर ही भरा जाए. जिससे कांस्टेबलों को अपनों प्रमोशन का और अधिक इंतजार न करना पड़े.

ये भी पढ़ें:- उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में टीम अन्ना करेगी ‘AAP’ का विरोध

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुकटेलीग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें.