Home Uttarakhand केदारनाथ-बद्रीनाथ के कपाट जानिए कब खुलेंगे, नई तारीख आई सामने

केदारनाथ-बद्रीनाथ के कपाट जानिए कब खुलेंगे, नई तारीख आई सामने

जोशीमठ/गोपेश्वर: कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से भगवान शिव के धाम केदारनाथ और बद्रीनाथ के कपाट खोलने की तारीखों में बदलाव किया गया है. अब केदारनाथ के 14 मई और बद्रीनाथ धाम के 15 मई को पूरे विधि-विधान के साथ कपाट खोले जाएंगे. यह फैसला सोमवार को टिहरी महाराज मनुजेंद्र शाह के साथ हुई मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत बैठक में लिया गया है. बता दें कि यह फैसला कोरोना वायरस और लॉकडाउन की परिस्थितियों को देखते हुए लिया गया है.

जानकारी के मुताबिक, बद्रीनाथ धाम के कपाट 30 अप्रैल को खोलना प्रस्तावित था और केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख 29 अप्रैल तक की गई थी. बताया गया है कि 5 मई गाडू घड़ा यात्रा रवाना होगी. चारों धामों में से गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट पहले से ही तय तिथि 26 अप्रैल को खोल जाएंगे. कपाट खोलने की नई तिथि प्रशासन और राजपरिवार के साथ हुई मीटिंग में फैसला लिया गया है.

अब केदारनाथ धाम के कपाट आगामी 14 मई को और बदरीनाथ धाम के कपाट 15 मई को खोले जाएंगे. बदरीनाथ धाम के कपाट आगामी 15 मई को प्रातः 4:30 बजे खोले जाएंगे.
इससे पहले मीटिंग में बदरीनाथ और केदारनाथ धाम के कपाट खोले जाने और पूजा अर्चना कैसे संपन्न्न कराने को लेकर चिंतन हुआ. मीटिंग में सभी पहलुओं विशेषकर कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन पर भी गंभीरता से विचार विर्मश हुआ.

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि बदरीनाथ धाम के साथ ही केदारनाथ धाम को लेकर भी आज चर्चा की गई. केदारनाथ के कपाट आमतौर पर बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने से एक दिन पहले खोले जाते हैं. बद्रीनाथ धाम के कपाट सुबह साढ़े चार बजे 15 मई को खोले जाएंगे.

ये भी पढ़ें:- चारधाम यात्रा: केदारनाथ के रावल पहुंचे ऊखीमठ, किया क्वारंटाइन