Home Uttarakhand Uttarakhand: 24 घंटे में कोरोना के 118 नए मरीज मिले, चार ओमिक्रॉन...

Uttarakhand: 24 घंटे में कोरोना के 118 नए मरीज मिले, चार ओमिक्रॉन के भी

देहरादून, 01 दिसंबर: कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामले उत्तराखंड (Uttarakhand) में एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं। नए साल (New year 2022) की शुरूआत के दिन कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के 118 नए मरीज मिले हैं, जबकि एक मरीज की मौत हो गई। वहीं, कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) के भी आज चार नए मामले सामने आये हैं। जिसके बाद प्रदेश में ओमिक्रॉन के कुल मामले आठ हो गए हैं। हालांकि पहले सामने आए चार मरीज ठीक हो चुके हैं।

पिछले 24 घंटे के अंदर प्रदेश में 34 मरीज ठीक हुए है। तो वहीं, एक्टिव केसों की संख्या 367 पहुंच गई है, जिनका इलाज चल रहा है। प्रदेश में आज सबसे ज्यादा मामले देहरादून जिले से सामने आए है। यहां 85 मरीज कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। तो वहीं, उधम सिंह नगर में 02, हरिद्वार में 08, नैनीताल में 07, अल्मोड़ा में 05, पौड़ी गढ़वाल में 07, बागेश्वर में 03 और उत्तरकाशी में 01 मरीज मिला है।

अल्मोड़ा के मिलिट्री हॉस्पिटल रानीखेत में एक कोरोना मरीज की मौत हुई है। सबसे ज्यादा एक्टिव केस देहरादून में हैं, यहां 182 मरीज कोविड संक्रमित हैं। इसके अलावा आज प्रदेश में 27 हजार 454 लोगों को कोविड वैक्सीनेशन लगाई गई। उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, प्रदेश में अभी तक कोरोना के कुल 3 लाख 45 लाख 205 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 3 लाख 31 हजार 184 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। जबकि 7 हजार 419 लोग अपनी जान गंवा चुके है।

वहीं, कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के चार नए मामले सामने आए है। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. तृप्ति बहुगुणा ने जानकारी देते हुए बताया कि दून मेडिकल कॉलेज की लैब में चार मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, जिनके बाद सैम्पल की जीनोम सिक्वेन्सिंग की गई। उसमें ओमीक्रोन रिपोर्ट पॉजिटिव आई।
बताया कि ओमीक्रॉन वेरिएंट मरीजों में एक 28 साल का युवक जो विदेश से हरियाणा के गुरुग्राम पहुंचा था और वहीं से 17 दिसंबर को देहरादून आया।

दूसरा, देहरादून के त्यागी रोड का रहने वाला 23 साल का युवक है। जो 21 दिसंबर को गुरुग्राम से देहरादून आया है। तीसरा मरीज भी देहरादून के त्यागी रोड का रहने वाला है, जिसकी उम्र 15 साल है। ये मरीज 23 साल के युवक के संपर्क में आया था। इस मरीज की कोई भी ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। ओमिक्रोम का चौथा मरीज गुजरात के अहमदाबाद का रहने वाला 27 साल का युवक है, जो अहमदाबाद में ही होम आइसोलेशन में रह रहा था और 21 दिसंबर को अहमदाबाद से ऋषिकेश आया था।

इसके बाद 24 दिसंबर को वापस अहमदाबाद चला गया था। इस युवक का 24 दिसंबर को पौड़ी जिले में कोविड सैंपल लिया गया था, जिसकी रिपोर्ट 24 दिसंबर को आ गई थी। सैंपल को जीनोम सिक्वेन्सिंग के लिए दोबारा दून हॉस्पिटल की लैब भेजा गया, जहां ओमीक्रोन की पुष्टि हुई। युवक के बारे में गुजरात सरकार को जानकारी दे दी गई है। वहीं इससे पहले बीते 28 दिसंबर को पिछले चार ओमीक्रोम संक्रमित मरीजों की RT-PCR रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है।

यह सभी लोग विदेश यात्रा से देहरादून और हरिद्वार लौटे थे। इनमें चार देहरादून के है, जबकि एक हरिद्वार का रहने वाला था। सबसे पहले देहरादून कांवली रोड निवासी 23 साल की युवती में ओमीक्रोन वेरिएंट की पुष्टि हुई थी। ये युवती बीती 8 दिसंबर को स्कॉटलैंड से दिल्ली इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पहुंची थी। यह उत्तराखंड में ओमीक्रोन का पहला मामला था।

ये भी पढ़ें:- Corona का शिकार हुईं Mrunal Thakur, इंस्टाग्राम पोस्ट कर बोलीं- ‘हल्के लक्षण हैं’

वॉयस ऑफ इंडिया न्यूज़ के Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें Twitterkooapp और Telegram पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें– Youtube

Generated by Feedzy