Home Uttar Pradesh कोरोना का कहर: Uttar Pradesh में कक्षा 8 तक के सभी स्कूल...

कोरोना का कहर: Uttar Pradesh में कक्षा 8 तक के सभी स्कूल 11 अप्रैल तक हुए बंद

Uttar Pradesh

लखनऊ: दिल्ली, महाराष्ट्र के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी कोविड-19 की रफ्तार धीरे-धीरे बढ़ने लगी है. कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश की योगी आदित्यनाथ ने सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. योगी सरकार ने कक्षा 1 से 8 तक के सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया है. जिसके तहत सभी प्राइवेट व सरकारी स्कूल रविवार 11 अप्रैल तक बंद रहेंगे.

हालांकि, कक्षा 9 से 12 तक के सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूल में कोविड-19 प्रोटोकोल का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं. इस संबंध में प्रदेश सरकार ने आदेश भी जारी कर दिए है. बता दें कि, इससे पहले प्रदेश सरकार ने कक्षा 1 से 8 तक सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों को रविवार (4 अप्रैल) तक बंद रखने का फैसला लिया था. लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए इसे 11 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है.

खबरों के मुताबिक, इस संबंध में मुख्य सचिव आर के तिवारी ने निर्देश जारी कर दिए है. उन्होंने कहा कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए कक्षा आठ तक के सभी स्कूल में शैक्षणिक कार्य 11 अप्रैल तक लिए बंद रहेंगे. जबकि शिक्षक प्रशासनिक कार्यों के लिए स्कूल आते रहेंगे. हालांकि, माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा के संस्थान खुले रहेंगे पर लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा.

वहीं, प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए. सीएम ने कहा कि अन्य विद्यालयों में कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराया जाए. दरअसल, प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ स्थित अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा की.

सीएम ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए बचाव व उपचार की प्रभावी व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर एल-2 तथा एल-3 कोविड अस्पतालों की संख्या बढ़ाई जाए. टेस्टिंग, ट्रैकिंग व ट्रीटमेन्ट की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. इस दौरान उन्होंने कहा कि लखनऊ, कानपुर नगर, मेरठ, वाराणसी, प्रयागराज, गाजियाबाद, आगरा में विशेष सतर्कता बरती जाए. इन जनपदों के L-2, L-3 अस्पतालों में बेडों की संख्या बढ़ाई जाए.

वहीं, उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने गुरुवार को बताया कि कल प्रदेश में 24 घंटों में कोविड-19 के 2600 नए मामले सामने आए हैं. प्रदेश में 11,918 सक्रिय मामले हैं. वहीं, संक्रमण से अब तक 8,820 लोगों की मृत्यु हुई है. अब तक कुल 5,99,045 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें:- उत्तर प्रदेश में 1368 कोरोना के नए मामले आए सामने, देखें जिलेवार लिस्ट

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुकटेलीग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें.

नोट- इन खबरों के बारे आपकी क्या राय हैं। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं.