धरती को प्लास्टिक मुक्त बनाने से होगा भविष्य उज्ज्वल: कौशल किशोर

Blue Planet Environmental Solutions

लखनऊ, 01 मई: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कचरा प्रबंधन (waste management) को सुव्यवस्थित करने के उद्देश्य से ब्लू प्लैनेट एनवायरमेंटल सॉल्यूशंस (Blue Planet Environmental Solutions) ने एक सामूहिक जिम्मेदारी अभियान शुरू किया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर (Kaushal Kishore) शामिल हुए.

इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि कौशल किशोर ने कहा, ‘मौजूदा समय कचरा प्रबंधन सबसे महत्वपूर्ण विषय है. हमें वर्तमान को ध्यान में रखकर भविष्य का चिंतन करने की आवश्यकता है.’ कहा ‘सामूहिक जिम्मेदारी अभियान’ को ध्यान में रखकर हमें आने वाले कुछ सालों में तय करना होगा कि हम लखनऊ को प्लास्टिक मुक्त (plastic free in Lucknow) बनाने का संकल्प ले.

पर्यावरण संरक्षण (Environment protection) को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों में सेमिनार और गोष्ठियों के माध्यम से बच्चों में जागरूकता लाएंगे. यदि युवा जागरूक होगा तो एक युग में बदलाव आ जाएगा. उन्होंने कहा केंद्र सरकार पर्यावरण को ध्यान में रखकर नीतियां तैयार कर रही है, जिससे प्राकृतिक संसाधनों पर सीमित निर्भरता के साथ उनके दोहन पर रोक लगाई जा सके.

विशिष्ट अतिथि दानिश आजाद (Danish Azad Ansari) ने कहा समाज के लिए जरूरी है हम अपने पर्यावरण (environment) को लेकर सोचे. उन्होंने कहा किसी अभियान की शुरुआत स्वयं से होती है इसलिए पहले हमें ही आगे आना होगा. नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने कहा लखनऊ वासियों लखनऊ को स्वच्छ बनाने के लिए खुद में इंदौर जैसी जागरूकता विकसित करनी होगी. कहा कि हमें गीले कचरे और सूखे कचरे फर्क को समझना होगा, ताकि प्लास्टिक रिसाकिलिंग की चुनौती कम हो सके.

वॉयस ऑफ इंडिया न्यूज़ के Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें Twitterkooapp और Telegram पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें– Youtube