ऑथर इलिट अवार्ड में मेरठ की प्राची गुप्ता टॉप टेन की कैटेगरी में शामिल

मेरठ. दुनिया के सर्वश्रेष्ठ अवॉर्डों में एक माने जाने वाला ऑथर इलिट अवार्ड (Author Elite Award) में पहली बार भारत की किसी बेटी का नाम शामिल हुआ है. यह असंभव काम मेरठ की प्राची गुप्ता (Prachi Gupta) ने करके दिखाया है. प्राची को एडल्ट कैटेगरी की टॉप टेन लिस्ट में शामिल किया गया है. इस साल 23 अक्टूबर को कनाडा में रेड कारपेट समारोह का आयोजन होगा. इस समारोह में दुनिया के सभी कैटेगिरी के टॉप 16 ऑथर घोषित किए जाएंगे.

प्राची के बचपन से लिखने का बहुत शौक है. उन्होंने अपने स्कूल और कॉलेज में भी कई अवॉर्ड जीते हैं. लेकिन इस बार प्राची की कलम ने पूरे देश का नाम रोशन कर दिया है. ऑथर इलीट अवार्ड के लिए सभी 16 कैटेगिरी से विश्व के 160 राइटर्स के नामों का चयन किया गया है. जिसमें से 23 अक्टूबर को रेड कारपेट समारोह में 16 राइटर्स को सम्मानित किया जाएगा. प्राची को उनकी किताब राइट फ्रॉम द स्टार शी स्टोल हिस हर्ट के लिए टॉप 10 में शामिल किया गया है.

भारत में आज तक कोई भी इस अवॉर्ड के लिए नामंकित नही हुआ है. लेकिन मेरठ की रहने वाली प्राची ने कैटेगरी में टॉप 10 रैंक में स्थान बनाकर देश का मान बढ़ाया है. प्राची ने कहा कि उनकी यह किताब पांच दोस्तों की कॉलेज लाइफ के ऊपर बेस्ड है. वह कैसे लव रिलेशनशिप से डिप्रेशन के शिकार बनते हैं और फिर उससे कैसे अपने आपको बाहर लाते हैं. इस किताब में दोस्ती की असली परिभाषा के बारे में बताया गया है.

प्राची बताती हैं कि उनकी इस किताब की हर साल 50000 कॉपियां बिकती हैं. इसके साथ ही इंटरनेट में ईबुक के रूप में भी यह किताब बिकती है और साथ ही लोग इसे ऑडियो बुक के रूप में भी सुनते हैं. उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया के लेखकों की नजर इस अवॉर्ड पर होती है. वोटिंग और किताब के कंटेट के आधार पर टॉप वन का चुनाव किया जाता है. उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह उन्हें वोट करें. जिससे भारत की बेटी यह खिताब जीतकर भारत को गौरवान्वित करे.

ये भी पढ़ें:- बुलंदशहर: वाहन चोर गिरोह के चार सदस्य गिरफ्तार, 10 बाइक बरामद

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक, टेलीग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें.