Poshan Maah 2021: बुलंदशहर के गोठनी में महिलाओं को किया जागरूक

बुलंदशहर, 15 सितंबर: भारत सरकार 1 सितंबर से 30 सितंबर के बीच पूरे देश में पोषण माह (poshan maah) मना रही है. इस दौरान गर्भवती महिलाओं, दूध पिलाने वाली मां और नवजात शिशु के बेहतर स्वास्थ्य को लेकर विशेष जागरुकता कार्यक्रम किए जा रहे हैं.

इसी सिलसिले में क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो, अलीगढ़ की टीम ने बुलंदशहर जिले के गोठनी इलाके में कार्यक्रम किया. कार्यक्रम के दौरान भाषण, चित्रकला प्रतियोगिता और गोष्ठी का आयोजन हुआ. छात्र-छात्राओं ने पोषण से जुड़ी दिलचस्प पेंटिंग बनाई.

दयानंद इंटर कॉलेज में हुए कार्यक्रम के बारे में बताते हुए क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नीरज कुमार भट्ट ने बताया कि देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत गोठनी इलाके में पोषण और आहार को लेकर कार्यक्रम किया गया.

संबोधित करते अतिथि विमला देवी, सुपरवाइजर, बाल विकास पुष्टाहार विभाग, खुर्जा ने विशेष जोर देते हुए कहा कि खानपान को लेकर लड़का और लड़की में बिल्कुल भेद न करें. वहीं, राजस्व निरीक्षक अमरपाल सिंह ने कहा कि प्रशासन पोषण से जुड़ी योजनाओं को जमीन तक पहुंचाने का काम कर रही है.

कार्यक्रम का सबसे बड़ा आकर्षण अरविंद पपेट ग्रुप की कठपुतली नृत्य का रहा. कठपुतली के जरिए कुपोषण से लड़ने और बेहतर स्वास्थ के संदेश रोचक तरीके से दिए गए. गीत और नाटक के माध्यम से लोगों को जागरुक किया गया.

कठपुतलियों के प्रदर्शन से खुश मौजूद लोग लगातार तालियां बजाकर खुशी जताते रहे. भाषण, चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्र छात्राओं को पुरस्कार भी बांटे गए.

ये भी पढ़ें:- Priyanka Mishra की पुलिस विभाग से छुट्टी, रिवॉल्वर लहराकर बनाया था वीडियो

वॉयस ऑफ इंडिया न्यूज़ के Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें Twitterkooapp और Telegram पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें– Youtube