Jaunpur: मन्नत पूरी होने पर इस मंदिर में लोग चढाते हैं अनोखा चढ़ावा, जानिए इसके बारे में

jaunpur

Jaunpur News: उत्तर प्रदेश के जौनपुर (Jaunpur) में एक ऐसा मंदिर है, जहां भगवान को प्रसन्न करने के लिए श्रद्धालु ऐस चढ़ावा चढ़ता है जो उन्हें अनोखा और हैरतंगेज बनाता है. इन चढ़ावों और मान्यताओं के कारण इनकी प्रसिद्धि भी खूब होती है. हम आपको आज ऐसे ही एक मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं…

जिस मंदिर की बात हम करने जा रहे हैं वो जौनपुर (Jaunpur ) जिला मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटक दूर मड़ियाहूं-मछलीशहर मार्ग पर स्थित है. ये मंदिर एक ग्राम देवता की है, जिसे स्थानीय लोग ब्रह्म बाबा के नाम से जानते हैं. यहां आकर लोग मन्नते मांगते है. मन्नत पूरी होने पर वो यहां घड़ियां चढ़ाते है.

इस वजह से यह मंदिर अब घड़ी बाब के नाम से विख्यात हो चुका है. तो वहीं, लोगों के बीच इस मंदिर से आस्था और विश्वास की एक ऐसी डोर बंध गई है, जो सभी लोगों को आश्चर्यचकित करती है. मंदिर में यह परंपरा कैसे शुरू हुई इसको लेकर एक रोचक कथा है.

ये भी पढ़ें:- Bulandshahr: आंखों के कैंसर से पीड़ित है यह परिवार, अब सीएम योगी से लगाई मदद की गुहार

ट्रक ड्राइवर ने की थी परंपरा की शुरुआत
मंदिर में घड़ियां चढ़ाने का सिलसिला यहां कब से शुरू हुआ ये किसी को नहीं पता. लेकिन लोगों की आस्था है कि यहां मनोकामना मांगने से पूरी होती है और उसके बाद लोग मन्नते पूरी होने पर घड़ियां चढ़ाते है. हालांकि, स्थानीय लोग बताते हैं कि यहां घड़ी चढ़ाने की परंपरा की शुरूआत करीबन 30 साल पहले एक ट्रक ड्राइवर ने की थी. यहां मन्नत मागने के बाद वो ट्रक डाइवर बन गया, जिसके बाद भेंट स्वरूप घड़ी चढ़ाई थी.

घड़ी वाले बाबा के नाम से प्रसिद्ध है मंदिर
लोगों को जब इस बात की जानकारी हुई कि घड़ी चढ़ाने से बाबा मनोकामना पूरी करते हैं तो धीरे-धीरे यहां घड़ी चढ़ाई की परंपरा शुरू हो गई. तो वहीं, अब ये मंदिर भक्तों के बीच यह घड़ी वाले बाबा के नाम से प्रसिद्ध हैं. यहां हर वर्ष बड़ी संख्या में श्रद्धालु इस मंदिर में ब्रह्म बाबा के दर्शन करने आते हैं.

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुकटेलीग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें.

नोट- इन खबरों के बारे आपकी क्या राय हैं। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।