Fact Check: यूपी के 15 जिलों में कल से लॉकडाउन, जाने वायरल वीडियो का सच

Fact Check Uttar Pradesh News

Fact Check, Uttar Pradesh News: कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच महाराष्ट्र के बाद मध्य प्रदेश प्रदेश के भोपाल और इंदौर जिले कल से नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला शिवराज सरकार ने लिया है. इस बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का भी एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

वायरल वीडियो में कल यानी 17 मार्च से यूपी के 15 जिलों में लॉकडाउन लगाने की बात कही गई है. हालांकि, यह वीडियो लोगों को गुमराह करने के लिए सोशल मीडिया पर वायरल की जा रही है. दरअसल, सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसमें दावा किया गया है कि यूपी के 15 जिलों में कल से लॉकडाउन.

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे है इस मैसेज पर इनफो उत्तर प्रदेश फैक्ट चेक विंग ने स्पष्टीकरण दिया है. प्रदेश सरकार के फैक्ट चेक विंग ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हवाले से सोशल मीडिया पर प्रसारित किया जा रहा यह वीडियो पुराना है.

प्रदेश में किसी प्रकार के लॉकडाउन की योजना नहीं है. साथ ही लिखा है कि उत्तर प्रदेश सरकार से संबंधित नीतियों, योजनाओं और तथ्यों की सत्यता जांचने के लिए हमसे संपर्क करें [email protected].

इस बीच उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि प्रदेश में कोरोना जांच की संख्या बढ़ाई गई. फोकस और टारगेट टेस्टिंग पर ध्यान दिया जा रहा है. कहा कि यूपी में अभी लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू पर विचार नहीं किया जा रहा है. होली में बाहर से आने वालों की टेस्टिंग होगी.

दरअसल, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश समेत दूसरे अन्य प्रदेशों में कोविड के बढ़ते केसों को देखते हुए यूपी सरकार ने एक बार फिर से पूरे प्रदेश में अलग से फोकस सैम्पलिंग अभियान शुरू किया है. यह अभियान 27 मार्च तक चलेगा. सरकार ने इसके लिए बकायदा डेटवाइज कैलेण्डर भी जारी कर दिया है जिसके तहत अलग-अलग तिथियों में अलग वर्ग के लोगों के सैम्पल लिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें:- Fact Check: मोदी सरकार बेरोजगारों को घर बैठे दे रही कमाने का मौका, जानें सच

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुकटेलीग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें.

नोट- इन खबरों के बारे आपकी क्या राय हैं। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं.