गोरखपुर: 300 बेड के कोविड-19 अस्पताल का सीएम योगी ने किया उद्घाटन

गोरखपुर. 300 बेड वाले कोविड अस्पताल का आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लोकार्पण किया. यह बेड गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज के बाल रोग संस्थान में तैयार किए गए है. बता दें कि 300 बेड में आईसीयू के 100, छह पीआईसीयू और छह एनआईसीयू बिस्तर हैं. इसमें चार ऑपरेशन थिएटर हैं. 200 आइसोलेशन बेड हैं.

अपनी तीन दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने 300 बेड अस्पताल का लोकार्पण करते हुए कहा, ‘कल प्रदेश में एक दिन में 1,55,000 से ज़्यादा टेस्ट हुए. प्रदेश में मृत्यु दर और को​विड-19 पॉजिटिविटी दर को हम लोगों ने देश और दुनिया के तमाम बड़े देशों और प्रदेशों की तुलना में काफी न्यूनतम रखा है.

बता दें कि गोरखपुर में लगातार कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आ रहे थे, जिसके बाद यूपी के सीएम ने बीआरडी के बाल रोग संस्थान में 300 बेड वाले कोविड अस्पताल को बनाने के आदेश दिए थे. 300 बेड के अस्पताल में 200 बेड लेवल टू और 100 बेड लेवल थ्री के होंगे.

100 बेड पर वेंटिलेटर की सुविधा भी मिलेगी. तो वहीं, इस अस्पताल में बीएसएल थ्री लैब और प्लाज्मा थेरेपी की भी शुरुआत हो चुकी है. जिससे मरीजों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े. बीआरडी मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी में बीएसएल-थ्री (बॉयोसेफ्टी लैब) भी तरह से बनकर तैयार हो चुका है. जिसका उद्घाटन भी सीएम योगी आदित्यनाथ के द्वारा ही किया जाएगा.

एलएनटी कंपनी ने लगभग ढाई करोड़ रूपए की लागत से बायो सेफ्टी लैब लेवल-थ्री को बनाया है. यह सूबे का पहला मेडिकल कॉलेज है जहां पर बीएसएल-थ्री लैब को बनाया गया है. इस लैब में कोबॉस मशीन भी अक्टूबर तक आ जाएगी. जिसके बाद 1000 कोरोना सैंपल की जांच में केवल चार घंटे ही लगेंगे.

ये भी पढ़ें:- सीएम योगी ने कहा- बुंदेलखंड बनेगा जैविक खेती का रोल मॉडल

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक, टेलीग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें.