UP उपचुनाव: 7 सीटों पर इस तारीख को होगी वोटिंग, इस दिन आएगा रिजल्ट

Election Commission

लखनऊ: भारत निर्वाचन आयोग ने मंगलवार, 29 सितंबर को उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा कर दी है. हालांकि, रामपुर जिले की स्वार सीट पर अभी चुनाव नहीं होगा. जबकि, यूपी की सात विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को मतदान होगा और 10 नवंबर को नतीजे घोषित होंगे.

चुनाव आयोग द्वारा जिन सात सीटों पर उपचुनाव होना है, उनमें अमरोहा की नौगांव सादात, बुलंदशहर, टूंडला, देवरिया, मल्हनी, घाटमपुर और उन्नाव की बांगरमऊ सीट शामिल है. आपको बता दें कि, इन सात सीटों में से छह सीटों पर बीजेपी का, तो वहीं, दो सीटों पर समाजवादी पार्टी का कब्जा रहा था. हालांकि, समाजवादी पार्टी के कब्जे वाली रामपुर जिले की स्वार सीट पर अभी उपचुनाव नहीं होगा.

स्वार सीट पर आखिर क्यों हुई उपचुनाव की घोषणा
बता दें, जिन आठ सीटों पर उपचुनाव होना है उनमें सबस हॉट सीट रामपुर जिले की स्वार है. स्वार सीट से 2017 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के कद्दवार नेता व रामपुर के सांसद आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम विधायक चुने गए थे. पिछले साल दिसंबर में फर्जी जन्मतिथि प्रमाण पत्र विवाद मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उनकी सदस्यता रद्द कर दी थी. सदस्यता रद्द किए जाने के बाद से लेकर अभी तक रामपुर की सवार सीट खाली सीट खाली चल रही है.

अब्दुल्ला आजम के चुनाव लड़ने पर छह साल तक लग सकती है रोक
हालांकि, यूपी विधानसभा सचिवालय ने राष्ट्रपति को लिखे पत्र में कहा कि अब्दुल्ला आजम खान को भ्रष्ट आचरण का दोषी करार दिए जाने पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम-1951 की धारा 8-क के तहत चुनाव लड़ने से रोके जाने की संस्तुति की गई है. यूपी सचिवालय ने कहा कि इस पत्र पर अब राष्ट्रपति भारत निर्वाचन आयोग से सहमति प्राप्त करके छह साल चुनाव लड़ने से रोकने का आदेश जारी करेंगे. इस पर राष्ट्रपति ने अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है. ऐसे में माना जा रहा है कहीं इसी के चलते तो स्वार सीट पर उपचुनाव नहीं टाल दिया गया है.

कांग्रेस ने स्वार और बांगरमऊ सीट पर घोषित किए प्रत्याशी
उपचुनाव की घोषणा से पहले ही कांग्रेस ने उन्नाव जिले की बांगरमऊ सीट और रामपुर जिले की स्वार सीट पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया था. बता दें कि उन्नाव जिले की बांगरमऊ सीट से आरती वाजपेयी को मैदान में उतारा है. तो वहीं, रामपुर जिले की स्वार सीट से हैदर अली खान को टिकट दिया है.

ये भी पढ़ें:- बीजेपी-कांग्रेस को छोड़ बुलंदशहर विस उप-चुनाव में सभी प्रत्याशियों के नाम तय

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक, टेलीग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें.