इस गांव के किसान की कमाई पीएम मोदी से भी ज्यादा

देश में किसानों की स्थिति पर हमेंशा एक प्रश्नचिन्ह बना रहता है. भुखमरी और गरीबी के कारण कई किसान आत्महत्या भी कर लेते हैं. लेकिन भारत में एक ऐसा भी गांव है जहां के किसान लखपति है. साथ ही उस गांव को सबसे अमीर गांव माना जा रहा है.

कहां है ये गांव
शिमला से लगभग 92 किमी दूर मड़ावग नाम का यह गांव देश के लोगों के बीच में प्रचलित हो रहा है. हिमाचल प्रदेश में इस गांव को एक मिसाल के तौर पर देखाजाता है. यहां का हर किसान लखपति है. वो खेती के जरिए लाखों रुपए कमा रहे हैं.

ऐसा क्या है खास
ये किसान सेबों की खेती से लाखों कमा रहे हैं. यह सेब सबसे अच्छी क्वालिटी में उगाए जाते हैं. इनका साइज बहुत बड़ा होता है और ये जल्दी खराब भी नहीं होते.

कितने की होती है कमाई
इस साल सेब की खेती से लगभग 7 लाख पेटी सेबों का उत्पादन हुआ है. बता दें कि इस गांव खेती के जरिए किसान सालाना 70 से 75 लाख रुपया कमा लेते हैं.

कैसे करते हैं कमाई
यहां के किसान डिजिटल प्लेटफॉर्म की सहायता से इतनी रकम कमाते हैं. इंटरनेट के माध्यम से वो सेबों की बिक्री करते हैं. जिसमें उन्हें मार्केट रेट की भी जानकारी मिलती रहती है. जिससे वो अपने सेबों को उचित दामों में बेच पाते हैं.

देश के दूसरे किसानों को लेनी चाहिए सीख
देश के सभी किसानों को इनसे यह सीखना चाहिए. क्योंकि इस डिजिटल युग में भी देश के किसान सस्ते दामों में समान बेचकर नुकसान उठाते हैं. वहीं मड़ावग के किसानों नें डिजिटल प्लेटफॉर्म से अपनी जिंदगी में काफी सुधार लाया है.

ये भी पढ़ें:- सोनभद्र में 3000 टन सोना मिलने का दावा निकला फुस्स, जानिए कहां से फैली ये अफवाह