पंजाब: गन्ना किसानों को आज से मिलेगी बकाया राशि, कृषि मंत्री धालीवाल ने किया ऐलान

चंडीगढ़, 05 सितंबर: पंजाब के गन्ना किसानों के लिए अच्छी खबर है। कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने कहा कि उनका बकाया 72 करोड़ रुपए आज यानी सोमवार से मिलना शुरू हो जाएगा। दरअसल, पंजाब के कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने किसान यूनियन दोआबा के सदस्यों के साथ चंडीगढ़ में बातचीत करते हुए ये बात कही।

उन्होंने कहा कि फगवाड़ा की मेसर्स गोल्डन संधर शुगर मिल लिमिटेड की तरफ से किसानों के रोके गए करीब 72 करोड़ रुपये की बकाया अदायगी सोमवार से उनको मिलनी शुरू हो जाएगी। इस मिल की हरियाणा स्थित जायदाद बेचकर मिल के खाते में करीब 23.76 करोड़ रुपये आ गए हैं।

इतना ही नहीं, कृषि मंत्री ने किसानों को यह भी भरोसा दिया कि बाकी बकाया राशि भी मिल प्रबंधकों से वसूल की जाएगी, जिसके लिए सरकार की तरफ से मिल के मालिकों की निजी जायदाद को अटैच करने की कार्रवाई शुरू की जा रही है।

उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया कि सरकार की तरफ से आ रहे गन्ने के सीजन को ध्यान में रखते हुए मिल के मौजूदा मालिकों के अलावा कई निजी मिलों से बातचीत चल रही है। इन पक्षों के साथ हमारा कोई समझौता न हुआ तो सरकार स्वयं यह चीनी मिल चलाएगी, लेकिन किसानों का गन्ना बेकार नहीं जाने दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की सरकार किसान हितैषी है और हम किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत करना चाहते हैं, क्योंकि पंजाब की 75 प्रतिशत आबादी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर कृषि से जुड़ी हुई है। उन्होंने कहा कि पंजाब के किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है।