Palwal: किसान ने गेहूं की फसल पर चलाया ट्रैक्टर, कृषि कानूनों के विरोध में उठाया ये कदम

Palwal News: तीनों कृषि कानूनों के विरोध में हरियाणा के पलवल (Palwal) जिले में एक किसान ने अपनी छह बीघा गेहूं की फसल पर ट्रैक्टर चला दिया. हालांकि, इस बात की जानकारी मिलने पर धरने पर बैठे किसान नेता व ग्रामीण मौके पर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने किसानों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन किसान ने छह बीघे में खड़ी गेहूं की फसल जोत दी.

देखें वीडियो…

ये मामला पलवल (Palwal) जिले के जनौली गांव का है. कुछ दिनों पहले तीन कृषि कानूनों के विरोध में और एमएसपी पर कानून बनवाने की मांग को लेकर किसान नेता राकेश टिकैत ने गुस्से में यह क्या कह दिया था कि वो अपनी खड़ी फसलों में जरूरत पड़ी तो आग लगा देंगे. लेकिन सरकार को अपनी फसल नहीं बेचेंगे.

राकेश टिकैत उसके बाद किसानों ने अपनी खड़ी फसलों को जोतना शुरू कर दिया है. जगह-जगह से फसलों को जोतने की खबरें भी सामने आ रही है. हालांकि बाद में किसान नेता राकेश टिकैत ने किसानों से यह अपील भी की थी को वो अपनी फसलों में न तो आग लगाये न ही फसलों को जोतने का काम करें.

हालांकि, अब किसान नेता राकेट टिकैट की अपील का असर अभी भी किसानों पर होता दिख नहीं रहा है. ताजा मामला पलवल के गांव जनौली का है, जहां किसान हरिराम पंडित और अतीज तेवतिया ने अपनी 6 बीघा यानि एक एकड़ और एक बीघा गेंहूं की फसल को पूरी तरह से जोतकर नष्ट कर दिया.

जब इन दोनों किसानों ने कृषि कानूनों के विरोध में अपनी फसल को जोतने की प्लानिंग की थी तो उसकी भनक धरने पर बैठे किसानों को लग गई. जिसके बाद किसान कमैटी के कुछ सदस्य जनौली गांव में इन किसानों के खेतों पर पहुंचे और कमेटी के सदस्यों ने किसान के ट्रैक्टर को रोकने का काफी प्रयास भी किया.

लेकिन कृषि कानूनों से नाराज किसानों उनकी एक न सुनी और पूरी गेंहू की फसल को नष्ट कर दिया. किसानों का कहना था कि सस्ते रेट में अपनी फसलों को बेचने से तो अच्छा है वो फसल को नष्ट कर दे. क्योंकी जब तक एमएसपी पर कानून नहीं बनाया जायेगा और कृषि कानून रद्द नहीं होंगे किसानों की समस्या का समाधान नहीं होगा.

वहीं किसानों ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि जल्द ही फसलों का सही मूल्य नहीं मिलेगा और कृषि कानून रद्द नहीं होंगे तो वो आने वाले समय में अपनी बची हुई फसलों को भी नष्ट करने का काम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- किसान ने खेत में खड़े गेहूं पर चलाया ट्रैक्टर, कृषि कानूनों का कर रहे थे विरोध

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुकटेलीग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें.

नोट- इन खबरों के बारे आपकी क्या राय हैं। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं.