VIDEO: कुल्लू में सड़क पर निकला तेंदुआ, लोगों के साथ खेलता दिखा

Leopard
Leopard on the road in Kullu

Kullu News, कुल्लू: तेंदुए (Leopard) द्वारा पशुओं और लोगों पर हमले की खबरें, वीडियो और तस्वीरें तो अपने बहुत सुनी और देखीं होंगी. लेकिन हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के कुल्लू जिले (Kullu) की तीर्थन घाटी से जो वीडियो सामने आया है वो वाक्य हैरान कर देने वाला है. दरअसल, यहां एक तेंदुए का शावक सड़क पर निकल आया. तेंदुए के शावक को देख लोगों की भीड़ जुट गई और सड़क पर जाम लग गया.

इस दौरान तेंदुए (Leopard) के शावक के साथ खेलने लगे और उसके साथ सेल्फी लेनी शुरू कर दी. इस दौरान तेंदुआ वहां करीब एक घंटे तक घूमता रहा और लोग भी तेंदुए को देखने के लिए गाड़ियों से उतर आए. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

जानकारी के मुताबिक, तीर्थन घाटी की शरची पंचायत के बंदल स्थित नगलाड़ी-शरची सड़क गुरुवार सुबह करीब सात बजे के आसपास लोगों ने तेंदुए को देखा. बिना किसी डर के सड़क पर घूमते तेंदुए को देखने के लिए जहां आसपास गांव के लोगों को तांता लगा गया, वहीं सड़क पर भी गाड़ियों की लंबी लाइन गई.

इस दौरान कई लोग गाड़ियों से बाहर आए और तेंदुए को बिस्कुट फैंकने लगे. सड़क के करीब 300 मीटर पर तेंदुए ने करीब एक घंटे तक डेरा जमाए रखा और लोगों ने उसके वीडियो बनाए. वीडियो में नजर आ रहा है कि तेंदुआ सड़क पर खड़े एक व्यक्ति के पास आ पहुंचा और उसके बाजू से सहारे कंधे तक खड़ा हो गया.

लोग गाड़ियों से उतर कर सड़क पर आ गए और जब तेंदुआ उनकी तरफ आता तो सभी वापस गाड़ी में चले जाते. हालांकि, तेंदुए ने किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया. बाद में सूचना मिलने के बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और तेंदुए को पकड़कर पास के जंगल में छोड़ दिया.

वन विभाग बंजार के डीएफओ प्रवीण ठाकुर ने कहा कि यह तेंदुए का शावक था, जिसकी उम्र करीब एक साल के आसपास है। उन्होंने कहा कि लोग घबराएं नहीं, तेंदुए को वन विभाग ने पकड़कर जंगल में छोड़ दिया है. तेंदुआ बहुत ही हिंसक प्रवृति का जानवर होता है लेकिन बंजार में सड़क पर निकला ये तेंदुआ इतना शांत था.

कुल्लू में ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क है. तीर्थन घाटी का वो इलाका जहां तेंदुआ सड़क पर निकला था वो इलाका ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क के तहत आता है. नेशनल पार्क में कई तरह के जीव जंतु पाए जाते हैं और तेंदुआ पार्क से भटककर सड़क पर आ गया था. लेकिन ये पहली बार था जब तेंदुआ इस तरह से सड़क पर आकर लोगों के साथ खेलता हुआ नजर आया.

ये भी पढ़ें:- ’15 साल की लड़कियां बच्चे पैदा करने लायक’, कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा ने कहा

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक, टेलीग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें.