जानिए IPS एन. अंबिका के बारे में, 14 की उम्र में शादी, 18 की उम्र में बनी मां

N. Ambika

नई दिल्ली: आज हम आपको एक ऐसी आईपीएस (IPS) ऑफिसर के बारे में बताने जा रहे है, जो अपने राज्य की नहीं, बल्कि पूरे देश की लड़कियों के लिए एक मिसाल बन गई है. ये आईपीएस ऑफिसर हैं तमिलनाडु की रहने वाली एन. अंबिका. लोग इन्हें ‘लेडी सिंघम’ के नाम से भी जानते हैं. हालांकि, साल 2008 से पहले यह सब नामुमकिन सा लगता था.

दरअसल, तमिलनाडु की रहने वाले एक पुलिस कांस्टेबल से एन. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अंबिका की शादी 14 साल की उम्र में हो गई थी. शादी के चार साल बाद 18 साल में वो दो बच्चों की मां बन गईं. उन्होंने हालातों के सामने हार नहीं मानी और जिंदगी में एक बड़ा मुकाम हासिल करने के लिए संघर्ष करती रहीं.

एन. अबिका एक बार अपने पति के साथ गणतंत्र दिवस की पुलिस परेड देखने पहुंची. इस दौरान उन्होंने अपने पति को ऊंची रैंक के अधिकारियों को सैल्यूट करते देखा तो मन में कई बड़े सवाल खड़े हो गए. जिसपर उन्होंने अपने पति से पूछा कि ऐसा क्यों किया? वह कौन थे? उनके पति ने बताया कि वे उनके सीनियर अधिकारी हैं जो आईपीएस हैं.

फिर क्या था अंबिका ने भी आईपीएस बनने की ठान ली. हालांकि, अंबिका के लिए एक आईपीएस अधिकारी बनना इतना आसान नहीं था क्योंकि वे शादी के वक्त 10वीं पास भी नही थीं. इन सभी परिस्थितियों के बावजूद अंबिका ने अपने सपनों को कमजोर नहीं होने दिया. उन्होंने सबसे पहले तो 10वीं एक प्राइवेट संस्थान से 10वीं और 12वीं पास की और फिर ग्रेजुएशन पूरी की.

ये भी पढ़ें:- जानिए सपना चौधरी के पास कितनी हैं संपत्ति, इस खुशखबरी के बाद आई चर्चाओं में

आईपीएस अधिकारी बनने के लिए अंबिका को अभी सिविल सर्विसेस एग्जाम भी देने थे, जिसकी कोचिंग के लिए उन्हें चेन्नई जाना पड़ा. ऐसे में उनके पति अपने ड्यूटी के साथ-साथ दोनों बच्चों की भी देखरेख करते रहे. अंबिका सिविल सर्विसेस एग्जाम में तीन बार फेल हुईं. हालांकि, तीन अटेम्प्ट्स में असफल रहने के बाद उनके पति चाहते थे कि वो वापल लौट आए.

लेकिन वो एक आखिरी कोशिश करना चाहती थीं, उनकी यह कोशिश सफल भी रही. साल 2008 में परीक्षा पास कर वो एक आईपीएस अफसर बन गई. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्हें अपनी पहली पोस्टिंग महाराष्ट्र में मिली. इस वक्त अंबिका मुंबई में जोन-4 की डीसीपी हैं.

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक, टेलीग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें.

नोट:- इन खबरों के बारे आपकी क्या राय हैं। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं.