कोविन पोर्टल में किए गए हैं अहम बदलाव, अब खुद चुन सकेंगे पसंद की वैक्सीन

नई दिल्ली, मई 12: कोरोना महामारी के बीच देशभर में वैक्सीनेशन प्रोग्राम चलाया जा रहा है। भारत में अब तक कुल 17 करोड़, 51 लाख, 71 हजार 482 से अधिक कोरोना वायरस वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं। इस दौरान कुल 13 करोड़ 65 लाख से ज्यादा लोगों को पहली डोज, जबकि 3 करोड़ 85 लाख से ज्यादा लोगों को दूसरी डोज लगाई गई है।

वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए लोगों को कोविन पोर्टल, आरोग्य सेतु एप जैसी सुविधाएं दी गई हैं। लोगों की सहूलियत का ख्याल रखते हुए कोविन पोर्टल में अब कुछ अहम बदलाव किए गए हैं। इसमें लोग अब अपनी मनचाही वैक्सीन लगवा सकेंगे। इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराने से पहले पोर्टल पर अब यह जानकारी भी मिल सकेगी कि किस वैक्सीनेशन सेंटर पर कौन सी वैक्सीन, कोविशील्ड या कोवैक्सीन दी जा रही है। उम्र के हिसाब से भी अब आप वैक्सीनेशन सेंटर खोज पाएंगे।

खुद चुनें वैक्सीन
लोगों की सहूलियत को देखते हुए अब कोविन पोर्टल पर वैक्सीन चुनने की सुविधा भी दी जा रही है। जिस वैक्सीन को आप लगवाना चाहते हैं, कोवैक्सीन या कोविशील्ड, आप चुन सकते हैं।

वैक्सीनेशन सेंटर खोजने की सुविधा
उम्र के हिसाब से भी अब आप वैक्सीनेशन सेंटर खोज सकेंगे। दरअसल, ऐसा जरूरी नहीं है कि जिन सेंटर्स पर 45 से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है, उनमें 45 से कम उम्र वालों को भी वैक्सीन लगती हो। इसी को देखते हुए नए बदलावों के रूप में अब उम्र के हिसाब से सर्च करने की सुविधा दी जा रही है। पिनकोड और जिले से अलग अब अपनी उम्र के हिसाब से भी आप वैक्सीनेशन सेंटर खोज सकेंगे।

वैक्सीनेशन सेंटर पर दिखाना होगा ओटीपी
बता दें, अगर आप कोविन पोर्टल पर वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराते हैं तो आपको चार नंबर का एक ओटीपी मिलेगा। जिस तारीख और वैक्सीनेशन सेंटर पर आपको वैक्सीन लगाई जाएगी वहां जाकर आपको इसे दिखाना होगा। सेंटर पर वैक्सीन देने वाले स्टाफ आपसे यह ओटीपी पूछेंगे। आपने जो कोड या ओटीपी दिया है उसे वह कोविन पोर्टल पर डालेंगे और पुष्टि करेंगे कि टीकाकरण पूरा हो चुका है।

इसके साथ ही, जो लोग 45 साल से ज्यादा उम्र के हैं वो बिना किसी सेंटर का चुनाव किए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाने पर आपको चार अंकों का ओटीपी या कोड मिलेगा जो वैक्सीनेशन सेंटर पर दिखाना होगा।

पेड स्लॉट बुक करने की सुविधा

खाली स्लॉट खोजने के लिए आपको https://www.cowin.gov.in/ पर लॉगिन करना होगा। मेन डेशबोर्ड पर रजिस्ट्रेशन के लिए अपने इलाके का पिन कोड या जिले का नाम डालने पर 6 नए विकल्प खुलेंगे:

1. उम्र 18+
2. उम्र 45+
3. कोविशील्ड
4. कोवैक्सीन
5. फ्री
6. पेड

अपने पिन कोड और शहर व जिले के नाम से आप करीबी वैक्सीन सेंटर को खोज सकते हैं। बता दें, हर राज्य में पेड स्लॉट या वैक्सीन की कीमत अलग-अलग है।