बिहार चुनाव: महागठबंधन में सीटों लेकर हुआ बंटवारा, जानिए कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव

Tejashwi-Yadav

पटना: बिहार में आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट के बीच सीट शेयरिंग को लेकर मचे घमासान पर अब विराम लग गया है. शनिवार को महागठबंधन ने तेजस्वी यादव को नेता चुना लिया है. तेजस्वी यादव ही महागठबंधन की ओर सीएम पद के दावेदार होंगे. वहीं, आरजेडी 144, कांग्रेस 70 और लेफ्ट 29 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

महागठबंधन के नेताओं ने पटना में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीटों के बंटवारे की जानकारी दी. बता दें, इसमें महागठबंधन के सभी दलों के प्रतिनिधि मौजूद रहे. इस दौरान आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने बताया कि महागठबंधन में सीटों के बंटवारे की प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है और सभी राजनीतिक दलों ने सहमति जताते हुए हिस्से में आई हुई सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है.

तेजस्वी के मुताबिक, आरजेडी 144 सीटों पर, कांग्रेस 70 सीटों पर, सीपीएम 04 सीटों पर, सीपीआई 06 सीटों पर और सीपीआई माले 19 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. साथ ही पार्टी बाल्मीकिनगर लोकसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में उम्मीदवार उतारेंगी.

हेमंत सोरेन की जेएमएम और वीआईपी को आरजेडी अपने कोटेसी सीट देगी. बता दें, कांग्रेस नेता अविनाश पांडे ने कहा, यूपीए के सभी घटकों ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन के रूप में एक साथ आने का फैसला लिया है. कहा कि हम चाहते हैं कि बिहार तेजस्वी यादव के अधीन रहे.

वहीं, आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि अगर बिहार की जनता मौका देगी तो मैं उनके मान सम्मान की रक्षा करूंगा. हम ठेठ बिहारी हैं. जो वादा करते हैं वो पूरा करते हैं.

बिहार में तीन चरण में होंगे चुनाव
बता दें कि बिहार में तीन चरण में विधानसभा के चुनाव होंगे. पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होगा, दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर और तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा. चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को घोषित होंगे.

ये भी पढ़ें:- कौन हैं पुष्पम प्रिया चौधरी, जो हमेशा ‘काले कपड़ों’ में आती हैं नजर

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुकटेलीग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें.