CBSE Board: 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं की नई तारीखों का ऐलान

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी और लॉकडाउन के कारण सीबीएसई (CBSE) की बोर्ड परीक्षाओं को कुछ समय के लिए टाल दिया गया था. 10 वीं और 12वीं बोर्ड के स्टूडेंटस, जो काफी समय से परीक्षओं का इंतजार कर रहे थे उनका इंतजार अब खत्म हो गया है.

शुक्रवार (8 मई) को मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा कर दी है. HRD मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर बताया कि यह परीक्षाएं एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी. बता दें कि CBSE बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के किन विषयों के एग्जाम लेने वाला है इसकी जानकारी पहले ही दी जा चुकी है.

29 अप्रैल को सीबीएसई बोर्ड ने कहा था कि अगर सरकार 10 से 12 दिन का समय दे तो बोर्ड 12वीं की बची हुई मुख्य विषयों की परीक्षाएं करवा लेगा. सीबीएसई के सचिव ने सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ सरकार से उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की इजाजत भी मांगी थी. तीन दिन पहले ही सीबीएसई की 10वीं बोर्ड परीक्षा के बारे में भी स्थिति स्पष्ट की गई है.

उत्तर-पूर्व दिल्ली के स्टूडेंट्स को छोड़कर देश में अब 10वीं के छात्रों के लिए कोई परीक्षा नहीं कराई जाएगी. शिक्षा मंत्री ने कहा था कि सभी राज्यों में 10वीं बोर्ड परीक्षाएं पूरी हो चुकी हैं. उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 10वीं के बकाया जरूरी 6 विषयों की परीक्षाएं जल्द कराई जाएंगी.

ये भी पढ़ें:- UPSC Prelims 2020 परीक्षा स्थगित, जानिए कब होगी नई तारीख की घोषणा

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें.