Kumbh Mela 2021: कुंभ में आने से पहले श्रद्धालुओं को कराना होग रजिस्ट्रेशन, तैयार हुआ पोर्टल

Haridwar Kumbh Mela 2021

Haridwar Kumbh Mela 2021: कुंभ मेले (Kumbh Mela) में गंगा स्नान करने चाहते हैं और हरिद्वार आ रहे है तो यह खबर आपके लिए खास है. दरअसल, उत्तराखंड सरकार ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल तैयार है, जिसमें हरिद्वार आने वाले सभी श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिससे वो कुंभ मेले में शामिल हो सकें.

इस पोर्टल को जल्द ही विधिवत तौर पर लांच कर दिया जाएगा. इसके लिए एक कार्यालय भी बनाया जाएगा, जहां बैठे कर्मचारी दस्तावेज देखने के बाद अनुमति प्रदान करेंगे. रजिस्ट्रेशन के लिए कुंभ की ऑफिसियल वेबसाइट www.haridwarkumbhmela2021.com ऑनलाइन आवेदन प्रकिया को पूरा करना होगा. अनुमति मिलने के बाद ही हरिद्वार की सीमा से एंट्री हो सकेगी.

दरअसल, केंद्र सरकार की ओर से एसओपी जारी की गई है, जिसके बाद उत्तराखंड सरकार ने कुंभ में आने वाले लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल तैयार किया गया है. वेबसाइट को खोलते ही राइट साइड में ट्रैवल रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद अपनी पूरी डिटेल डालनी होगी.

ये भी पढ़ें:- Kumbh Mela 2021: कुंभ में करना चाहते है गंगा स्नान तो इन बात का रखना होगा ध्यान

इतना ही नहीं, पिछले 72 घंटे के बीच की कोविड-19 के आरटीपीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट भी अपलोड करनी होगी. इसके बाद एक पास बनकर आएगा और इसी को दिखाकर हरिद्वार की सीमा पर एंट्री की जाएगी. अभी तक राज्य सरकार की ओर से कोई एसओपी या दिशा निर्देश नहीं जारी किए गए हैं कि यह पोर्टल कब से शुरू किया जाएगा.

देने होगी ये जानकारी
ऑनलाइन प्रक्रिया में आपकों अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, एड्रेस प्रूफ, आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट के अलावा आने और जाने का समय भी डालना होगा। होटल और धर्मशाला की डिटेल के अलावा वाहन का प्रकार और यात्रियों की संख्या भी बतानी होगी।

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुकटेलीग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें.

नोट- इन खबरों के बारे आपकी क्या राय हैं। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं.