उत्तराखंड में 1 नवंबर से खुलेंगे 10वीं, 12वीं क्लास के लिए स्कूल

Madan Kaushik

देहरादून (Dehradun News): वैश्विक महामारी कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते पिछले काफी लंबे समय से स्कूल-कॉलेज बंद चल रहे थे. लेकिन अब उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) की अध्यक्षता में आयोजित हुई कैबिनेट बैठक में स्कूल-कॉलेज खोलने को लेकर अहम फैसला लिया गया है.

कैबिनेट के निर्णय के मुताबिक, उत्तराखंड में 1 नवंबर से 10वीं और 12वीं क्लास के लिए स्कूल फिर से खुलेंगे. इस बात की जानकारी सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने दी. उन्होंने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारियों और छात्रों के माता-पिता से सलाह लेने के बाद जिला मजिस्ट्रेट की प्रतिक्रिया पर स्कूलों को 1 नवंबर से खोलने का निर्णय लिया गया है.

मदन कौशिक ने मीडिया से बता करते हुए कहा,

“हालांकि, स्कूलों को केवल इन दो क्लासेस के लिए खोला जा रहा है. इसके लिए स्कूलों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वे केंद्र सरकार द्वारा जारी SOP का पालन सुनिश्चित करें, जिसमें अनिवार्य रूप से चेहरे को मास्क से ढकना, सोशल डिस्टेंसिंग और हाथों को सैनिटाइज करना आदि शामिल है.”

हालांकि, बड़ी बात यह है कि अभिभावकों पर बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर दबाव नहीं बनाया जाएगा. कैबिनेट बैठक के बाद सरकार के शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक ने बताया कि सोशल डिस्टेन्सिंग समेत सभी गाइडलाइन का अक्षरश पालन करना होगा. स्कूल खोलने को लेकर कैबिनेट में करीब डेढ़ घंटे तक इसी मुद्दे पर चर्चा होती रही.

चर्चा के बाद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने इस बात को लेकर सहमति जताई कि थर्मल स्केनिंग को लेकर फंड की व्यवस्था अलग से की जाएगी. इसके साथ ही कैबिनेट ने यह भी निर्णय लिया कि समग्र शिक्षा अभियान के तहत स्कूलों को दिए जाने वाले फंड से सैनिटाइजेशन और थर्मल स्कैनिंग संबंधी बाकी इंतजाम किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें:- उत्तराखंड: स्मार्ट सिटी का CM त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया निरीक्षण, कही ये बात

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुकटेलीग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें.