नंदा देवी नेशनल पार्क में स्नो लेपर्ड की दस्तक, कैमरे में कैद हुई बेहद सुंदर तस्वीरें

देहरादून: कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण के कारण देश में लॉकडाउन घोषित है. लॉकडाउन में यातायात से लेकर पार्क और जू तक बंद हैं. इसी बीच उत्तराखंड के नंदा देवी नेशनल पार्क (Nanda Devi National Park) में लगे हिडन कैमरों में दुर्लभ प्रजाति के स्नो लेपर्ड की सुंदर तस्वीरें कैद हुई हैं. इसको लेकर पार्क प्रशासन गदगद हैं.

पार्क प्रशासन की मानें तो नंदा देवी नेशनल पार्क में पहली बार स्नो लेपर्ड देखे गए हैं. पार्क प्रशासन का दावा है कि पहली बार पूरे देश में स्नो लेपर्ड मेल-फीमेल जोड़े में देखा गया है. ऐसे स्नो लेपर्ड को देखना रेयर चांस ही होता है. वहीं, इसको लेकर एक्सपट्र्स उत्साहित हैं.

इसके अलावा कुछ अलग स्नो लेपर्ड सहित भरल, हिमालयन नीली भेड़, हिमालयन थार और कस्तूरी मृग की बेहद सुंदर तस्वीरें कैद हुई हैं. जो वन विभाग के साथ ही पशु प्रेमियों और वैज्ञानिकों के लिए बेहद अच्छी खबर है. क्योंकि इससे इस दुर्लभ वन्यजीव की संख्या बढ़ने की संभावना जगी है.

नंदा देवी बायोस्फियर के डायरेक्टर डीके सिंह ने बताया कि कैमरा ट्रैप में कई हिम तेंदुए और एक जोड़ा दिखाई दिया है. ये पहली बार है जब देश में हिम तेंदुओं का जोड़ा किसी कैमरा ट्रैप में दिखा हो. अब तक कुछ जगह अकेले ही तेंदुए दिखे हैं. कस्तूरी मृग की भी कुछ तस्वीरें कैमरा ट्रैप में मिली हैं.

नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ क्षेत्र में है. नंदा देवी व फूलों की घाटी राष्ट्रीय पार्क विश्व धरोहरों में शामिल है. पार्क प्रशासन के अनुसार, पूरे नेशनल पार्क में करीब 20 कैमरे इंस्टॉल किए गए हैं.

ये भी पढ़ें:- Lockdown के बीच मसूरी की सड़कों पर घूमता दिखा गुलदार, देखें वीडियो