21 सितंबर से नहीं खुलेंगे स्कूल, Uttarakhand सरकार ने लिया फैसला

Dehradun News. कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले उत्तराखंड (Uttarakhand) में तेजी बढ़ते जा रहे है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1391 केस सामने आए है. तो वहीं, कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते खतरे को देखते हुए उत्तराखंड (Uttarakhand) में 21 सितंबर से विद्यालयों को नहीं खोलने का निर्णय लिया गया है.

Coronavirus के सामान्य होने तक नहीं खुलेंगे स्कूल
Uttarakhand के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे (Arvind Pandey) ने मंगलवार को इस संबंध में विभागीय अधिकारियों को निर्देश जारी कर कर दिए हैं. कोरोना (Coronavirus) की स्थिति सामान्य होने के बाद ही उत्तराखंड सरकार स्कूल खोलने के बारे फैसला लेगी.

शिक्षा मंत्री Arvind Pandey ने किया ट्वीट
शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे (Arvind Pandey) ने मंगलवार को वीडियो ट्विट करते हुए कहा, उत्‍तराखंड में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या काफी बढ़ रही है, लिहाजा वर्तमान हालात को देखते हुए 21 सितंबर से स्‍कूल खोलने के आदेश को वापस लेते हुए अग्रिम आदेश तक स्‍कूल न खोलने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं.’

स्कूल खोलने की स्थिति में नहीं है सरकार
शिक्षा मंत्री ने कहा कि बच्‍चों और अभिभावकों के साथ इस तरह का खिलवाड़ नहीं होना चाहिए. कहा कि जिस तरह से वर्तमान माहौल है, उसे देखते हुए स्‍कूल खोलने की स्थिति में नहीं हैं. हाल ही में केंद्र के आधार पर राज्‍य सरकार ने 21 सितंबर से कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाओं के संचालन के लिए सशर्त अनुमति दी थी, जिसमें कहा गया था कि अभिभावक चाहें तो बच्चों को स्कूल भेज सकते हैं.

अनलॉक-4.0 में मिली थी अनुमति
मालूम हो कि अनलॉक-4 के तहत केंद्र सरकार ने स्कूलों को 50 फीसदी शिक्षक-कार्मिक क्षमता के खोलने की अनुमति दी है. इसके साथ ही नवीं से 12 वीं कक्षा तक के छात्रों को शिक्षकों से गाइडेंस लेने के लिए आने की छूट भी दी है. इसके लिए उन्हें अपने अभिभावकों से अनुमति जरूर लेनी होगी.

अभिभावक और स्कूल भी थे विरोध में
21 सितंबर से स्कूल खोलने की छूट मिलने को लेकर विगत कई दिनों उत्तराखंड (Uttarakhand) के अभिभावक कोरोना संक्रमण खत्म ना होने तक स्कूल बंद रखने की मांग कर रहे हैं. सरकारी स्कूलों के शिक्षक भी अभी स्कूल खोलने के समर्थन में नहीं थे और कई शिक्षक संगठन खुलकर इसके विरोध में भी आ गए हैं.

ये भी पढ़ें:- Rudraprayag: जब दरांती उठाकर खेत में फसल काटने लगीं DM

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुकटेलीग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें.