केदारनाथ धाम जाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, कल से शुरू हो रही है हेली सेवा

देहरादून न्यूज: केदारनाथ धाम (Kedarnath Temple) जाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, 9 अक्टूबर दिन शुक्रवार से हेली सेवाएं शुरू होने जा रही हैं. इसके लिए उत्तराखंड सिविल एविएशन अथॉरिटी (यूकाडा) ने ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी है. वहीं, सभी कंपनियों को धाम के लिए पचास से साठ फीसदी बुकिंग मिल चुकी हैं.

बता दें कि, गुप्तकाशी, सोनप्रयाग, मैखंडा, जामू-फाटा और बडासू से हेलीकॉप्टर केदारनाथ के लिए सुबह छह बजे से उड़ान भरेंगे. एसओपी के अनुसार हेली सेवा से केदारनाथ जाने वाले यात्रियों के लिए ई-पास की अनिवार्यता नहीं होगी. अब कपाट बंद होने तक धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवा जारी रहेगी. इसके साथ ही धाम में ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालु भी पहुंच सकेंगे.

हेली कंपनियों का स्टॉफ व हेलीकॉप्टर चिहिृत हेलीपैड पर पहुंच चुके हैं. हेलीकॉप्टर सेवा के सहायक नोडल अधिकारी सुरेंद्र सिंह पंवार ने बताया कि केदारनाथ के लिए एरो एविएशन, पिनकल, चिप्सन, क्रिस्टल, थुंबी, हिमालयन समेत आठ हेली कंपनियां केदारघाटी में पहुंच चुकी हैं. साथ ही हेली कंपनियों को जरूरी दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं.

ये रहेगा हेली सेवा का किराया
केदारनाथ के लिए प्रति यात्री किराया निर्धारित किया गया है. जिसमें गुप्त काशी से 3875 रुपए, फाटा से 2360, सिरसी से 2340 रुपए प्रति निर्धारित किया है.

केदारनाथ जाने से पहले करना होगा रजिस्ट्रेशन
बता दें कि केदारनाथ धाम आने वाले यात्रियों को पहले से रजिस्ट्रेशन कराना होगा. जिसके लिए वे लोग GMVN के वेब पोर्टल gmvnonline.com पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

वहीं, अब केदारनाथ दर्शन के लिए कोविड टेस्ट की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है. धाम की यात्रा में तैनात सभी कर्मचारियों की 15 दिन में कोरोना टेस्टिंग की जाएगी. इसके अलावा केदारनाथ धाम के मुख्य पुजारी की भी हर दिन थर्मल स्कैनिंग, ब्लड प्रेशर चेक और ऑक्सीजन की जांच की जाएगी.

इतना ही नहीं, ड्यूटी पर तैनात सभी अधिकारी और कर्मचारियों खुद मास्क लगाने के साथ-साथ यात्रियों को भी मास्क पहनने के लिए जागरुक करेंगे.

ये भी पढ़ें:- पर्वतीय क्षेत्रों में बाइक पैरामेडिक से मरीजों को दी जा सकेगी त्वरित चिकित्सा: सीएम रावत

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुकटेलीग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें.