देहरादून में भी होगी COVID-19 की जांच, ईसीएमआर से मिली अनुमति

देहरादून: कोरोना वायरस संक्रमित और संदिग्द मरीजों की जांच अब दून मेडिकल कॉलेज में भी हो सकेंगी. इसके लिए आईसीएमआर (ICMR) ने दून मेडिकल कॉलेज को अनुमित दे दी हैं. इससे पहले कोरोना संक्रमित और संदिग्ध मरीजों की जांच हल्द्वानी और ऋषिकेश में हो रही थी. बता दें कि दून मेडिकल कॉलेज में शनिवार से जांच शुरू हो जाएगी.

कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर आशुतोष सयाना ने बताया कि कोरोना मरीजों की जांच अभी तक हल्द्वानी ओर ऋषिकेश एम्स में जांच हो रही थी. अब दून मेडिकल कॉलेज में जांच शुरू होने से हल्द्वानी का सफर और वहां से आ रही तीन-तीन दिन में जांच रिपोर्ट की दिक्कत दूर होगी. प्राचार्य ने बताया कि आईसीएमआर से मंजूरी मिल गई है. मंजूरी मिलने के बाद शनिवार से जांच शुरू कर दी जाएगी.

दून मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर आशुतोष सयाना का कहना है कि मशीने इंस्टाल हो गई है, कर्मचारियों एवम डॉक्टरों का प्रशिक्षण भी करा दिया गया है. पहले दो हफ्ते तक रोजाना 20 जांच का लक्ष्य रखा गया है. इसके बाद इसे 50 तक बढ़ाया भी जा सकेगा. जांच के लिए अब तक हल्द्वानी और ऋषिकेश सेम्पल भेजे जा रहे थे. जहां से कई कई दिन में रिपोर्ट आ रही है. जिससे वजह से उपचार औऱ मरीजों को काफी दिक्कत हो रही थी.

प्लाज्मा थेरेपी को दून मेडिकल कॉलेज तैयार
वहीं, निदेशक डा. अंजन रे का कहना है शुरूआत में 15 ही जांच होंगी. इसके बाद इसे 30 तक बढ़ाया जाएगा. मुबंई से कुछ सामान उपकरण दून आने हैं. कोरोना जांच की मंजूरी के बाद दून मेडिकल कॉलेज प्लाज्मा थेरेपी के लिए भी तैयार है. इसके भी प्रस्ताव तैयार कर लिया है. प्रस्ताव आईसीएमआर को भेजा जाएगा.

ये भी पढ़ें:- लॉकडाउन: उत्तराखंड कांग्रेस ने लांच किया मोबाइल एप, ऐसे करेगा मदद