बिना मास्क लगाए यूपी में घूमना होगा अब दण्डनीय अपराध, लगेगा जुर्माना

लखनऊ. बिना मास्क लगाए अब यूपी की सड़कों पर निकलना लोगों को भारी पड़ सकता है. दरअसल, कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए नियमों का सख्ती से पालन कराने के लिए योगी सरकार ने तुरंत जुर्माना वसूलने का आदेश किया है. बता दें कि बिना अपने चेहरे को ढंके सड़क पर निकलने पर 100 से लेकर 500 रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ेगा.

इसी तरह लॉकडाउन के उल्लंघन पर भी 100 से लेकर 1000 रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है. वहीं, दोपहिया वाहन पर केवल चलाने वाला ही बैठ सकता है. पीछे बैठी पाए जाने वाली सवारी पर पहले तो 250 से लेकर 1000 रुपए तक का जुर्माना, उसके बाद दोपहिया वाहन चालक का ड्राइविंग लाइसेंस भी निलंबित या निरस्त किया जा सकता है.

मास्क पहनने, लॉकडाउन का उल्लंघन करने और दोपहिया वाहन में एक सवारी की अनुमति से संबंधित अधिसूचना महामारी नियंत्रण एक्ट के तहत जारी कर दी गई है. इसकी जानकारी चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने शनिवार को अपर मुख्य सचिव गृह व सूचना अवनीश अवस्थी के साथ एक संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में दी.

बिना मुंह ढंके सड़क पर निकलने पर 100- 500 तक जुर्माना
अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने बताया कि महामारी नियंत्रण एक्ट के तहत जारी अधिसूचना में यह स्पष्ट किया गया है कि बिना होने चेहरे को ढंके कोई व्यक्ति अगर सार्वजनिक स्थल पर निकलता है तोह यह दंडनीय अपराध होगा. बिना चेहरा ढंके निकलने वाले व्यक्त से पहली बार 100 रूपए, दूसरी बार भी 100 रूपए, तीसरी बार या उसके बाद या बार-बार पकड़े जाने पर 500-500 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा.

उन्होनें बताया लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति पर 100-500 रुपए तक, दूसरी बार पकड़े जाने पर 500-1000 रुपए तक और तीसरी बार या उसके बाद भी पकडे जाने पर 1000 रुपए का जुर्माना लगेगा.

दोपहिया वाहन पर एक सवारी की अनुमति
प्रमुख सचिव ने बताया कि महामारी नियंत्रण एक्ट के तहत जारी अधिसूचना में दोपहिया वाहन चालाक ही अकेले वाहन चला सकेगा. पीछे बैठने की अनुमति किसी में नहीं होगी. दोपहिया वाहन में पहले बार पीछे बैठी सवारी पर 250 रुपए, दूसरी बार 500 रुपए, तीसरी बार में 1000 रुपए और उसके बाद ड्राइविंग लाइसेंस भी निलंबित या निरस्त किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:- प्रियंका की CM योगी को चिट्ठी, श्रमिकों के लिए 1000 बसें चलाने की दें अनुमति

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक, टेलीग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें.