यात्री अब टिकट के साथ IRCTC पर बुक करा सकेंगे होटल और टैक्सी

Gorakhpur News. आईआरसीटीस (IRCTC) से ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है. अब आप ई-टिकट के साथ होटल के रूम भी बुक करा सकते हैं. यही नहीं, स्टेशन से होटल तक जाने के लिए टैक्सी भी ऑनलाइन बुक हो जाएंगी.

यह सुविधा आईआरसीटीसी (IRCTC) रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अगले महीने से शुरू करने जा रहा है. बता दें, टूरिज्म के दायरे को बढ़ाने के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) वेबसाइट पर इस सुविधा को खोलने जा रही है.

इस सुविधा को आईआरसीटीसी (IRCTC) ने ई-टिकट के साथ विकल्प के रूप में जोड़ने का निर्णय लिया. बता दें कि, देश के सभी छोटे-बड़े ऐसे शहर जहां ट्रेनों के आवागमन की सुविधा है, वहां होटलों से अनुबंध किया जा रहा है. होटलों से करार तीन साल का होगा.

आईआरसीटीसी (IRCTC) यह सुविधा देने के लिए होटलों से 10 से 12 प्रतिशत कमीशन लेगी. जो सालाना देय होगा. आईआरसीटीसी (IRCTC) के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि गोरखपुर में भी होटलों से अनुबंध किया जा रहा है.

इससे यात्रियों को एक प्लेटफार्म पर सारी सुविधाएं मिल जाएंगी. होटल का किराया भी सस्ता होगा. इतना ही नहीं, अगर यात्रियों को किसी कारणवश होटल की बुकिंग को रद्द कराना चाहते हैं तो वेबसाइट पर ही रद्दीकरण का विकल्प आएगा.

मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अनिल गुप्ता ने बताया कि आप का किराया आईआरसीटीसी (IRCTC) सुरक्षित रख लेगा और जिस खाते से पैसा भेजा गया है उसमें कुछ चार्ज काटकर वापस कर दिया जाएगा. तो वहीं, होटल की बुकिंग के साथ टैक्सी की बुकिंग की जा सकती है.

आईआरसीटीसी (IRCTC) ने टूरिज्म के दायरे को बढ़ाकर टिकट बुकिंग के साथ जोड़ा है. इससे यात्रियों को काफी सहूलियत होगी. बता दें, होटल का कमरा बुक करने के लिए आईआरसीटीसी की लॉगिन जरूरी है. ई-टिकट जहां बुक करते हैं वही होटल बुकिंग का ऑप्शन आएगा.

लिंक पर क्लिक करते ही वह खुल जाएगा. उसमें शहर के हिसाब से होटल नाम, रूम की फीचर फोटो, किराया दिखेगा. उसमें बुक का ऑप्शन है जिसपर क्लिक करते ही रूम बुक हो जाएगा. किराया ऑनलाइन जमा होगा.

ये भी पढ़ें:- Sanjeeda की तस्वीरों ने सोशल मीडिया पर लगाई आग, क्या आपने देखी

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुकटेलीग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें.