राम मंदिर भूमि-पूजन से पहले अयोध्या में मनाई जाएगी दीपावली

अयोध्या. 5 अगस्त वो ऐतिहासिक तारीख है, जिस दिन भगवान श्रीराम के मंदिर का भूमि-पूजन किया जाएंगे. इसके लिए अयोध्या को सजाने और सवारने के लिए भव्य तैयारियां चल रही है. इतना ही नहीं, भूमि-पूजन से पहले 4 और 5 अगस्त को अयोध्या में दीपावली भी मनाई जाएगी.

इस दौरान तीन लाख दीए जलाने का भी लक्ष्य रखा गया है और इसकी जिम्मेदारी अवध विश्वविद्यालय को सौंपी गई है. अवध विश्वविद्यालय के वालंटियर राम की पैड़ी समेत अयोध्या धाम के 50 स्थानों पर दिए जलाएंगे. वहीं, अयोध्या नगरी में सभी मंदिरों व घरों पर दीए जलाऐं जाएंगे.

आप वीडियो में देख सकते है कि दीए बनाने के लिए कुम्हार तैयारी में लग हुए है. वहीं, कुम्हारों को रोजगार का एक अच्छा अवसर मिला है. क्योंकि बारिश के मौसम में पहली बार कुम्हारों के चाक घूम रहे हैं. इससे कुम्हारों की प्रसन्नता भी बढ़ गई है.

बता दें, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन में भाग लेने आ रहे है. पीएम के अयोध्या आने से लोगों में काफी उत्साह है. हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अयोध्या का दौरा किया था.

अपने दौरे के दौरान उन्होंने सभी लोगों से दीए जलाने की अपील भी की थी. जिसके बाद से ही लोग कुम्हारों के घर पहुंचकर दीए खरीद रहे हैं. ताकि वे भूमि-पूजन के दिन अपने घरों को रोशन कर सकें.

ये भी पढ़ें:- प्रियंका गांधी के नेतृत्व में लड़ा जाएगा 2022 का विधानसभा चुनाव

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक, टेलीग्राम और ट्विटर पर
फॉलो करें.