जौनपुर: यूट्यूब पर देख रईस ने बना डाली सैनिटाइजिंग टनल, 3 सेकेंड में हो जाएंगे सैनिटाइज

जौनपुर: आपने शाहरुख खान की फिल्म रईस तो जरूर देखी होगी, लेकिन आज हम शाहरुख खान की नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के जिला जौनपुर के रहने वाले रईस खान की बात कर रहे है. जी हां रईस खान ने लॉकडाउन के दौरान घर बैठे एक ऑटोमेटिक सैनिटाइजिंग मशीन बनाई है. इस मशीन की खासियत यह है कि मात्र 3 सेकेंड में आपको पूरी तरह से सेनिटाइज कर देगी.

रईस खान की मानें तो उन्होंने इस मशीन का निर्माण कोरोना वायरस से चल रही लड़ाई में अपना योगदान देने के लिए किया हैं. रईस ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान घर बैठकर यूट्यूब देख रहे थे. इस दौरान यूट्यूब पर उन्होंने एक ऑटोमेटिक सैनिटाइजिंग मशीन देखी, तो उसे बनाने का ख्याल आया. रईस ने अपने साथियों की मदद और जी-तोड़ मेहनत कर मात्र 24 घंटे में ही ये फुल बॉडी ऑटोमेटिक सैनिटाइजिंग मशीन तैयार कर डाली.

रईस खान ने बताया कि इस मशीन की खासियत यह है कि इसके अंदर पैर रखते ही 5 अलग-अलग एंगल से व्यक्ति पर सैनिटाइजिंग केमिकल की फुहारें गिरती हैं. यह मशीन मात्र 3 सेकंड में शख्स को पूरी तरह से सेनिटाइज कर देती है. यही नहीं जैसे ही अंदर मौजूद व्यक्ति मशीन से बाहर निकलता है, मशीन अपने-आप बंद भी हो जाती है. रईस की मानें तो आटोमेटिक सैनिटाइज मशीन को बनाने में एक लाख 20 हजार रूपए की लागत आई है.

ये भी पढ़ें:- बुलंदशहर के दो छात्रों ने बनाया ‘डेल्टा-3.0’ रोबोट, कोरोना मरीजों को पहुंचाएगा दवा

बता दें, सैनिटाइजिंग मशीन को देखकर अधिकारी भी हैरान रह गए. इस मशीन को रईस खान ने अपनी टीम के साथ शाहगंज के सबरहद गांव स्थित शेल्टर होम में डॉक्टरों, पुलिस और मरीजों की जांच के लिए बनाया है. मशीन का परीक्षण करने के बाद प्रशासन ने शेल्टर होम में इसे अपने इस्तेमाल के लिए ले लिया है. वहीं, एसडीएम शाहगंज, राजेश वर्मा ने बताया कि शाहगंज के सबरहद गांव स्थित शेल्टर होम में इस सैनिटाइजर मशीन को लगाया गया है.

ये भी पढ़ें:- Covid 19: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मांगी थी जो दवाई, वो बनती है देहरादून में

(रिपोर्ट: तन्मय बरनवाल)