लॉकडाउन को लेकर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिए ये बड़े संकेत

Yogi Adityanath

लखनऊ: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च को 21 दिनों का लॉकडाउन किया था. 14 अप्रैल को लॉकडाउन का समय पूरा हो रहा है, जिसके चलते 15 अप्रैल को लॉकडाउन खुल सकता है. इस बात के संकेत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिए है.

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा, ‘अगर 15 अप्रैल से लॉकडाउन खुलता है, तो हालात बहुत चुनौतीपूर्ण होंगे. ऐसे में जो जहां फंसा होगा, वहां से आने का प्रयास करेगा. इन हालातों में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराना बेहद चुनौतीपूर्ण रहेगा. इसके लिए अभी से कार्ययोजना तैयार करें’.

उन्होंने स्कूल, कॉलेज, अलग-अलग तरह के बाजार और मॉल कब और कैसे खुलेंगे, इसकी कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिए है. बैठक में सीएम ने कहा कि हमें 2 स्तर पर तैयारी करनी होगी. मौजूदा हालात और भविष्य के मद्देनजर रणनीति तैयार करें. हर जिले में कम्युनिटी किचन चलाएं.

कहा कि इसमें स्वयंसेवी संस्थाओं सहित अन्य जो लोग भी मदद देना चाहें उनकी मदद लें. हर जरूरतमंद तक समय से भोजन पहुंचाना सुनिश्चित करें. इसके लिए स्वयंसेवी संस्थाओं की भी मदद लें. संबंधित जिलों के डीएम से समन्वय कर आंगनबाड़ी का पौष्टिक आहार भी घर-घर तक पहुंचाएं.

सीएम ने कहा कि हर कोई भोजन बांटने न निकले, इसके लिए कुछ कलेक्शन सेंटर बनाएं. वहां भोजन एकत्र हो और बंटने के लिए जाएं. बैठक में मुख्य सचिव आरके तिवारी समेत टीम-11 के अन्य सदस्य भी मौजूद थे. मुख्यमंत्री ने बारी-बारी से सबके कार्यों का फीडबैक भी लिया.

ये भी पढ़ें:- यूपी में Coronavirus के सामने आए 121 पॉजिटिवि केस