अगर आप घर के बाहर बिना मास्‍क लगाए दिखे तो होगी कार्रवाई: HC

Allahabad High Court

प्रयागराज. कोरोना वायरस महामारी के मामले उत्तर प्रदेश में तेजी से बढ़ते जा रहे है. पिछले 24 घंटों के अंदर प्रदेश में 4519 नए मामले सामने आए. तो वहीं, अब इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रदेश में तेजी बढ़ते मामलों को लेकर सख्त रुख अपना लिया है. कोर्ट ने आदेश दिया है कि कोई भी शख्स घर से बाहर बिना मास्क लगाए न दिखे.

अगर कोई बिना मास्क लगाए दिखता है तो पुलिस उसके खिलाफ कार्रवाई करे. यह फैसला कोर्ट ने एक पीआईएल की सुनवाई के बाद दिया है. दरअसल, यूपी में क्वारंटीन सेंटर की बदहाली और कोविड अस्पतालों में इलाज की बेहतर सुविधा को लेकर एक पीआईएल डाली गई थी. जिस पर जस्टिस सिद्धार्थ वर्मा और जस्टिस अजित कुमार की खंडपीठ ने सुनवाई करते हुए यह आदेश दिया है.

जस्टिस सिद्धार्थ वर्मा और जस्टिस अजित कुमार की खंडपीठ ने कहा कि कोई भी नागरिक घर के बाहर बिना मास्क का नहीं दिखाई देना चाहिए. यदि कोई मास्क नहीं पहनता है तो वह पूरे समाज के प्रति अपराध करेगा. कोर्ट ने कहा कि प्रदेश के हर थाने में गठित पुलिस टास्क फोर्स बिना मास्क लगाये घूमने वालों पर दंडात्मक कार्रवाई करे. साथ ही कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को भी चिकित्सा सुविधाएं मिले.

कोर्ट ने कहा कि होम आइसोलेशन वाले मरीजों के एक्स-रे और सीटी स्कैन के लिए हर जिले में एक अलग अस्पताल की व्यवस्था हो. इसके अलावा हाईकोर्ट ने निर्देश दिया कि प्रदेश में ठेले खोमचे वालों को वेन्डिंग जोन में आवंटन करें. कोर्ट ने कहा अतिक्रमण दुबारा हुआ तो पुलिस जिम्मेदार होगी.

कोर्ट ने कहा कि डॉक्टर कोविड मरीजों का सहानुभूति के साथ इलाज करें. इस संबंध में हाईकोर्ट ने कार्रवाई की रिपोर्ट तलब की है. 28 सितंबर को मामले की अगली सुनवाई नियत की गई है. वहीं, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 4519 नए मामले सामने आए और 6075 लोगों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया.

इस समय एक्टिव केसों की संख्या 59,397 है. इससे पहले 5 सितंबर को एक्टिव केसों की संख्या साठ हज़ार से कम 59,963 थी. संक्रमित लोगों में से कुल 5,450 लोगों की अभी तक मौत हुई है. वहीं, अब तक कुल मिलाकर के 3,13,686 लोग पूरी तरह उपचारित होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं. इस प्रकार रिकवरी का प्रतिशत बढ़कर 82.86 हो गया है.

ये भी पढ़ें:- विकास दुबे पर वेब सीरीज बनाएंगी नेहा कश्यप, यहां होगी शूटिंग

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक, टेलीग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें.