जेम्स एंडरसन टेस्ट में 600 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बने

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले वो पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं. पाकिस्तान के कप्तान को अजहर अली को तीसरे टेस्ट मैच में आउट करके एंडरसन ने ये रिकॉर्ड बनाया.

अगर ऑलओवर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की बात करें तो वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा विकेट चटकाने वाले चौथे गेंदबाज है. उनसे आगे श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन, ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न और भारच के अनिल कुंबले हैं. 38 साल के एंडरसन के बाद ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्राथ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं.

उन्होंने बिना शोर मचाए ये कारनामा किया है. ये उनका 156 वां टेस्ट मैच था. उन्होंने साल 2003 में ज़िंबाब्वे के खिलाफ डेब्यू किया था. इंग्लैंड के पेस अटैक के वो धुरी रहे हैं.

गौरतलब है कि एंडरसन ने साल 2018 में ग्लैन मैकग्राथ का तेज़ गेंदबाज के तौर पर सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ा था. ओवर में टीम इंडिया के ख़िलाफ टेस्ट मैच में मोहम्मद शमी को आउट करके एंडरसन ने कीर्तिमान बनाया था.

मेक्ग्राथ ने टेस्ट में 563 विकेट लिए है. टेस्ट में सबसे ज्यादा 800 विकेट श्रीलंका के ऑफ़ स्पिनर मुथैय्या मुरलीधरन ने लिए हैं. उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर शेन वार्न 709 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर और टीम इंडिया के लेग स्पिनर अनिल कुंबले 619 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं. इन तीनों ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है.