बिहार विधानसभा चुनाव: पुष्पम प्रिया चौधरी ने इन सीटों पर किए उम्मीदवार घोषित

पटना. बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान 25 सितंबर को हो गया है, जो तीन चरण में होंगे. पहले चरण की वोटिंग 28 अक्टूबर, दूसरे चरण की वोटिंग 3 नवंबर और तीसरे चरण की वोटिंग 7 नवंबर को होगी. तो वहीं, 10 नवंबर को पता चल जाएगा कि बिहार में किसकी सरकार बन रही है. इस सबके बीच पुष्पम प्रिया चौधरी की पार्टी ने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. आइए जानते हैं प्लुरल्स पार्टी ने कहां से किसे दिया है टिकट.

मोरवा विधानसभा सीट से उमा शंकर लड़ेंगे चुनाव
पुष्पम प्रिया चौधरी की पार्टी प्लुरल्स पोल कमिटी ने समस्तीपुर जिले की मोरवा विधानसभा सीट (135) से उमा शंकर को अपना उम्मीदवार बनाया है. टीएस चाणक्या, मुंबई से मरीन इंजीनियर उमा शंकर ने नौकरी छोड़ी, ताकि अपने जैसे गरीब परिवार के बच्चों को अपने इलाक़े में पढ़ा सकें. पिछले दो दशक से सैकड़ों बच्चों का उनका ‘संस्कारम गुरुकुल’ आदर्शवादी बिहार के सपने को हर दिन साकार करता है. अपने क्षेत्र में युवाओं को रोज़गार और बेटियों की पढ़ाई के साथ-साथ उनका अजेंडा क्षेत्र के समग्र विकास और एजुकेशन रिफ़ॉर्म का होगा, ताकि बिहार 2020-30 में स्कूल एजुकेशन की मिसाल बन सके.

ढाका विधानसभा सीट से डॉ. राजन जायसवाल को मिला टिकट
पूर्वी चंपारण के ढाका विधानसभा क्षेत्र (21) से प्लुरल्स के उम्मीदवार होंगे डॉ. राजन जायसवाल. राम मनोहर लोहिया और एम्स जैसे प्रतिष्ठित हॉस्पिटल में सेवा देने के बाद डॉक्टर राजन अपनी मातृभूमि वापस लौट कर कोरोना-आपदा में परिवार व दोस्तों से दूर दिन-रात लोगों की सेवा में रत हैं. डॉक्टर साहब इस चुनाव सफल होकर क्षेत्र के युवाओं को रोज़गार, किसानों को उन्नत तकनीक, सामाजिक सौहार्द, एजुकेशन-हेल्थ रिफ़ॉर्म और महिला सशक्तिकरण के लिए काम करते हुए बिहार के रैपिड ग्रोथ (2020-30) के अग्रदूत बनने को तैयार हैं.

बिहारीगंज विधानसभा सीट से जयंक कुमार को मिला टिकट
मधेपुरा के बिहारीगंज विधानसभा क्षेत्र (71) से प्लुरल्स पार्टी के उम्मीदवार होंगे जयंत कुमार यादव. कम्प्यूटर साइन्स ग्रेजुएट जयंत एक दशक से सॉफ़्टवेयर इंजीनियर हैं और यूएस-सिंगापुर में काम करने के बाद अब अपने क्षेत्र में सोशल वर्क कर रहे हैं. चुनाव में सफल होकर वे जॉब क्रियेशन, स्किल डेवेलपमेंट, बेहतर मेडिकल सुविधाएं, एजुकेशन, शासन में पब्लिक भागीदारी और एग्रीकल्चर रिफ़ॉर्म के लिए काम करने और बिहारीगंज को बदलने के लिए संकल्पित हैं.

निर्मली विधानसभा से धीरज कुमार
सुपौल जिले की निर्मली विधानासभा (41) से प्लुरल्स पार्टी के उम्मीदवार धीरज कुमार होंगे. विश्व भारती से एग्रीकल्चर साइन्स ग्रेजुएट और इनोवेटिव ऑर्गेनिक फार्मर धीरज गांधीवादी विचारों से प्रभावित एक आदर्शवादी बिहारी हैं जो अंतिम व्यक्ति तक पॉलिसीमेकिंग के लाभों को पहुंचाना चाहते हैं. ग्रासरूट सोशल वर्क और वैज्ञानिक खेती से आगे बढ़कर इस चुनाव में वे आत्मनिर्भर गांवों का विकास, लोकल जॉब सृजन और बिहार की आगामी द्रुत विकास (2020-2030) से कोसी को जोड़ने के संकल्प के साथ उतरेंगे.

गया नगर विधानसभा से अलका सिंह
गया नगर विधानसभा क्षेत्र (230) से प्लुरल्स पार्टी की उम्मीदवार होंगी अलका सिंह. स्कूल-प्रिन्सिपल अलका सिंह पिछले को 20 साल का टीचिंग अनुभव है. उन्होंने गरीब बच्चों-महिलाओं के बीच शिक्षा के प्रचार-प्रसार का सोशल सर्विस कार्य किया है, जो उन्हें एक शानदार मोटिवेटर बनाता है. शहरी ग़रीबों के उत्थान के साथ-साथ वर्ल्ड-क्लास अर्बन ट्रांसपोर्ट, ट्रैफ़िक मैनेजमेंट, टुरिज़म जॉब्स और आईटी सेक्टर के मॉडर्न विकास के साथ गया के प्राचीन गौरवशाली विश्वविख्यात दर्जे को वापस पाना उनका एजेंडा रहेगा.

बरारी विधानसभा से तनुजा खातून
कटिहार के बरारी विधानसभा (68) से तनुजा ख़ातून को प्लुरल्स पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया गया है. निजी जीवन के संघर्षो को किनारे कर उच्च शिक्षा की प्राप्ति और सामाजिक बदलाव का जुनून लिए युवा तेज तर्रार समाज-सेविका ख़ातून अपने एनजीओ से हज़ारों परिवारों के जीवन का सहारा बनती हैं. बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य और गाँवों में बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ ग्रासरूट महिलाओं का सशक्तिकरण का एजेंडा लिए वे नए बिहार में नए समाज के निर्माण को प्रतिबद्ध हैं.

मुजफ्फरपुर विधानसभा से पल्लवी सिन्हा
मुजफ़्फरपुर विधानसभा क्षेत्र (94) से प्लुरल्स की उम्मीदवार होंगी डॉ. पल्लवी सिन्हा. गोल्ड मेडलिस्ट, 22 वर्षों से नेत्र सर्जन, हज़ारों मुफ़्त ऑपरेशन, समाज सेविका, आदर्श मां और मुजफ़्फरपुर के अर्बन लैंडस्केप को ट्रान्स्फ़ोर्म करने के साथ-साथ बिहार को बदलने का पैशन! युवाओं को रोज़गार और हाशिए पर रह गए हर व्यक्ति तक पहुंचने के संकल्प के साथ वे बिहार की राजनीति के चरित्र को बदलने के लिए तैयार हैं.

ये भी पढ़ें:- कौन हैं पुष्पम प्रिया चौधरी, जो हमेशा ‘काले कपड़ों’ में आती हैं नजर

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुकटेलीग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें.