15 हजार केंद्रों पर होगी CBSE की 10वीं और 12वीं की शेष परीक्षाएं

दिल्ली. CBSE 10th-12th Exam 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं और 12वीं की शेष परीक्षाएं देशभर में 15 हजार केंद्रों पर आयोजित होंगी. इस बात की जानकारी मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट के माध्यम से दी है. बता दें कि बोर्ड ने पहले 3000 परीक्षा केंद्र बनाए थे, जिन्हें अब बढ़ा दिया गया है.

सीबीएस परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करना है. इसलिए छात्रों को एक दूसरे से दूर बैठने के इन केंद्रों की संख्याओं को बढ़ाया गया है. मास्क पहनना, परीक्षा हॉल में हाथ सैनिटाइजर के उपयोग की अनुमति होगी. दिशानिर्देशों के अनुसार, उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले थर्मल चेक-अप से भी गुजरना होगा.

बता दें, सीबीएसई 1 से 15. जुलाई तक शेष परीक्षाएं आयोजित करेगा. कक्षा 10 के लिए केवल उत्तर-पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए परीक्षा जो दंगों के कारण परीक्षा में उपस्थित नहीं हो सके, उनके लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी.

सीबीएसई कक्षा 12 के लिए, सीबीएसई व्यावसायिक अध्ययन, भूगोल, हिंदी (कोर), हिंदी (वैकल्पिक), गृह विज्ञान, समाजशास्त्र, कंप्यूटर विज्ञान (पुराना), कंप्यूटर विज्ञान (नया), सूचना अभ्यास (पुराना), सूचना अभ्यास ( नई), सूचना प्रौद्योगिकी और जैव प्रौद्योगिकी.

पहले से आयोजित कागजात के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, और परिणाम जुलाई के अंत तक जारी होने की संभावना है, मानव संसाधन विकास मंत्री ने सूचित किया था. उन्होंने कहा कि जिन परीक्षाओं के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया जारी है, वे साथ-साथ होती रहेंगी क्योंकि लंबित परीक्षाएँ आयोजित की जा रही हैं.

ये भी पढ़ें:- CBSE Board: 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं की नई तारीखों का ऐलान

VOI News पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक, टेलीग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें.